Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Brisk Walking Benefits: तेज़ चलने से होता है दिल की बीमारी का ख़तरा कम, साथ होंगे ये 5 बड़े फायदे

Brisk Walking Benefits जिस गति से लोग चलते हैं वह हमेशा एक समान नहीं होती। जिससे सवाल खड़ा होता है कि क्या चलने की गति मायने रखती है? इसका जवाब है हां। आप जितना जल्दी चलेंगे आपको उतना ही फायदा पहुंचेगा।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Tue, 12 Oct 2021 09:00 AM (IST)
Hero Image
तेज़ चलने से होता है दिल की बीमारी का ख़तरा कम, साथ होंगे ये 5 बड़े फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Brisk Walking Benefits: फिट और हेल्दी रहने के लिए चलना एक बेहतरीन तरीका है। कई स्टडीज़ में देखा गया है कि कैसे चलने से दिमाग़ और सेहत में सुधार आ सकता है। इसलिए ऐसे सबसे आम ऐरोबिक एक्सरसाइज़ माना जाता है, जिसे कोई भी कर सकता है। हांलाकि, जिस गति से लोग चलते हैं वह हमेशा एक समान नहीं होती। जिससे सवाल खड़ा होता है कि क्या चलने की गति मायने रखती है? इसका जवाब है हां। आप जितना जल्दी चलेंगे, आपको उतना ही फायदा पहुंचेगा।

तेज़ चलना क्या है?

तेज़ी से चलने को ब्रिस्क वॉकिंग कहते हैं। ब्रिस्क वॉकिंग के कई रूप हैं और इसे लोग अलग-अलग तरह से करते हैं। जैसे कि तेज़ी से चलना, कुछ देर तेज़ और फिर कुछ देर आराम से चलना, कुछ देर तेज़ चलना और फिर कुछ देर जॉगिंग करना और ऐसे ही कई तरीके हैं। ब्रिस्क वॉकिंग के दौरान इसकी सही तकनीक अपनाना ज़रूरी है। ऐसे करें सही तरीके से ब्रिस्क वॉक।

- ध्यान रहे कि आपका शरीर रिलेक्स्ड हो।

- आपकी नज़रें सामने होनी चाहिए, सिर ऊपर और गर्दन रिलेक्स्ड।

- आपके हाथ रिलेक्स्ड होने चाहिए और चाल के साथ आगे-पीछे होने चाहिए।

- सुनिश्चित करें कि आपका शरीर बिल्कुल सीधा हो, पीठ भी सीधी हो।

- चलते समय अपने पैर की उंगलियों और पैरों का पूरी तरह से प्रयोग करें ।

ब्रिस्क वॉकिंग के फायदे

1.दिल की सेहत के लिए

तेज चलना रक्त शर्करा और दबाव प्रबंधन में मदद कर सकता है, मोटापे या अधिक वजन के जोखिम को कम कर सकता है और प्रतिरक्षा में सुधार कर सकता है।

ये लाभ हृदय को स्वस्थ और सक्रिय रखने में मदद कर सकते हैं जिससे हृदय रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

2. वज़न घटाने के लिए

अगर आप वज़न घटाना चाह रहे हैं, तो तेज़ चलने को अपने नियमित कार्यक्रम का हिस्सा बनाएं। इससे कैलोरी और वसा को तेज़ी से जलाने में मदद मिल सकती है।

3. मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है

कई अध्ययनों में देखा गया है कि नियमित रूप से तेज़ चलने से तनाव और टेंशन कम होता है, जिससे मूड अपने आप अच्छा हो जाता है। इसके अलावा, यह याददाश्त और नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि शरीर अच्छी तरह से आराम कर रहा है।

4. हड्डियों और मांसपेशियों को बेहतर बनाता है

संतुलन, समन्वय और ताकत सुनिश्चित करने के लिए शरीर को स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों की आवश्यकता होती है। तेज़ चलना परिसंचरण और वज़न में सुधार करके मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने और मज़बूत करने में मदद कर सकता है।

5. लंबी उम्र देता है

एक मज़बूत और सक्षम शरीर में लंबे समय तक स्वस्थ रहने की क्षमता होती है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करके, तेज़ चलना लंबी उम्र में सहायता कर सकता है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।