Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turmeric In Winter Season: सर्दी के मौसम में हल्दी का सेवन करने के 9 फायदे

Turmeric In Winter Season कड़ाके की सर्दी बस कुछ ही दिन दूर है। हम सभी को रज़ाइयों में बैठने और गरमा गर्म चीज़ों को खाने का बेसब्री से इंतज़ार है। ठंडे मौसम का मज़ा लेने के साथ हमारे लिए यह भी ज़रूरी है कि हम अपनी सेहत का ध्यान रखें।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Tue, 08 Nov 2022 01:47 PM (IST)
Hero Image
Turmeric In Winter Season: ठंड के मौसम में कुछ ऐसे फायदे पहुंचाती है हल्दी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Turmeric In Winter Season: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और इसके साथ ही वह समय भी आ गया है जब पोषण से भरपूर कई तरह के खाने का मज़ा ले सकते हैं। ठंड के मौसम का मज़ा ही कुछ और होता है, लेकिन साथ ही ज़रूरी है कि आप खुद को गर्म रखें और बीमारियों से बचें। इस समय लिए कई तरह की चीज़ों का सेवन ज़रूरी भी हो जाता है। आज हम बात करेंगे हल्दी की और सर्दियों में इससे होने वाले फायदों के बारे में। हल्दी लगभग हर तरह के खाने में डाली जा सकती है, जिससे सेहत को बढ़ावा मिलता है। यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है और इसमें एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी होते हैं।

तो आइए जानें सर्दी के मौसम में हल्दी को डाइट में शामिल करने के क्या-क्या फायदे हैं:

1. दर्द और संक्रमण से राहत

हल्दी सर्दी के मौसम में बार-बार होने वाले साइनस की समस्या और इन्फेक्शन से भी राहत दिला सकती है। आप दूध या चाय में हल्की से हल्दी मिला सकते हैं।

2. ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है

रोज़ाना हल्दी का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखता है। हल्दी जैसी एंटीऑक्सीडेंट शरीर की अंदर से मदद करती है।

3. त्वचा को भी फायदे पहुंचाती है

इस दौरान कई तरह की गर्म ड्रिंक्स का सेवन भी करते हैं, जो पेट की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। हल्दी स्वाद को बढ़ाने के साथ पाचन में भी मदद करती है। हल्दी युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपके शरीर को प्रदूषकों से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है, जिससे आपकी त्वचा में एक स्वस्थ चमक आती है।

4. फ्लू से राहत मिलती है

सर्दी के मौसम के साथ फ्लू का मौसम भी शुरू होता है। भारत में ज़्यादातर घरों में हल्दी वाला दूध इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसे पीने से आपके श्वसन तंत्र को मदद मिलती है और यह आपके शरीर को गर्म भी रखता है।

5. गर्भवती महिलाएं

हल्की बीमारी होने पर गर्भवती महिलाएं भी हल्दी दूध का सेवन करना पसंद करती हैं। हल्दी गले की खराश में आराम दिलाती है और बैक्टीरियल संक्रमण से भी छुटकारा दिलाती है।

6. सूजन

हल्दी का सबसे आम उपयोग सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन इसमें मददगार साबित होता है।

7. नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट

हज़ारों सालों से आयुर्वेद और भारतीय खाने में हल्दी का उपयोग होता आया है। हल्दी में चमत्कारी उपचार के गुण होते हैं, जो सर्दियों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण होते हैं। यह शरीर से टॉक्सिन्स निकालने का काम करती है।

8. गले की खराश और खांसी

हल्दी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ एक शक्तिशाली उपचारक भी है। आमतौर पर फूड्स में कई तरह के कैमिकल्स और आर्टिफिशियल फ्लेवर्ज़ डाले जाते हैं, इसलिए खाने में हल्दी ज़रूर डालें। इसके अलावा यह गले की खराश और खांसी में भी आराम पहुंचाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Pexels