Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paan Side Effects: क्या पान खाने के नुकसान भी हो सकते हैं? जानें इसे किस तरह नहीं खाना चाहिए

Paan Side Effects पान का स्वाद ज़्यादातर लोगों को पसंद आता है। इसे खाने के बाद खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि पान पाचन में मददगार साबित हो सकता है। लेकिन क्या पान खाने के नुकसान भी हो सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Thu, 19 Jan 2023 06:12 PM (IST)
Hero Image
Paan Side Effects: पान खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं?

 नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Paan Side Effects: पान का उपयोग भारत में खूब होता है। वैसे तो इसका उपयोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है, लेकिन साथ ही यह सेहत को भी कई तरह के फायदे पहुंचाता है। पान डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह ग्लूकोज़ के स्तर को मैनेज करने का काम करता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम करता है, जिससे दिल की सेहत बनी रहती है।

पान की पत्ती में मज़बूत एंटी-कैंसर और एंटी-म्यूटाजेनिक यौगिक पाए जाते हैं, जो कैंसर को बनने से रोकते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं, जो छोटे-मोटे बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण से बचाते हैं। पान का सेवन घाव को ठीक करने में मदद कर सकता है, खासकर जलने का घाव। पान की पत्तियां अवसाद से लड़ती हैं और आपका मूड हल्का और अच्छा करती हैं।

पान की पत्तियां मुंह के स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती हैं। यह न सिर्फ सांस की बदबू से लड़ती हैं, बल्कि बैक्टीरियल इन्फेक्शन से भी बचाकर रखती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, पान अस्थमा को कंट्रोल करने के साथ इससे बचाव भी करता है। यह गैस्ट्रिक स्वास्थ्यम सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है और इसे मलेरिया से बचाव के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

पान की पत्तियों में कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं?

पान की पत्ती पोषक तत्वों से भरी होती है, जो सेहत को कई तरह से फायदा करती है। 100 ग्राम पान की पत्तियों में 1.3 माइक्रोग्राम आयोडीन, 1.1 से लेकर 4.6 माइक्रोग्राम पोटैशियम, 1.9 से लेकर 2.9 माइक्रोग्राम विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-बी2 और निकोटीनिक एसिड मौजूद होता है।

क्या पान खाने के कुछ नुकसान भी हैं?

  1. पान की पत्ती में मौजूद पोषक तत्व सेहत को फायदा ही पहुंचाते हैं। हालांकि, अगर आप इसमें तंबाकू मिलाकर खाते हैं, तो इससे मुंह के कैंसर का ख़तरा बढ़ता है। पान की पत्ती अपने आप में किसी तरह का नुकसान नहीं करती।
  2. इसके अलावा अगर आप अक्सर एलर्जी से जूझते हैं, तो इसे पहली बार खाते वक्त सतर्क रहें। स्वास्थ में किसी भी तरह की दिक्कत हो तो डॉक्टर को दिखाएं।
  3. अगर आप पान में तंबाकू मिलाकर खाते हैं, तो आपको इसकी लत लग सकती है, जो तंबाकू के कारण होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik