Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

3 महीने में किया था 16 किलो वज़न कम, आपको प्रेरणा देगी Alia Bhatt की फिटनेस जर्नी

Alia Bhatt Weight Loss Tipsआलिया भट्ट आज भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की बेहतरीन अदाकाराओं में से एक हैं। उनकी एक्टिंग के तो सभी क़ायल हैं लेकिन साथ ही उनकी फिटनेस जर्नी भी कम प्रेरणादायक नहीं है। आइए आज जानें आलिया भट्ट की फिटनेस जर्नी के बारे में...

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Thu, 12 Jan 2023 05:23 PM (IST)
Hero Image
वज़न कम करना चाह रही हैं तो आपको प्रेरणा देगी Alia Bhatt की फिटनेस जर्नी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Alia Bhatt Weight Loss Tips:आलिया भट्ट हर बार अपनी दमदार एक्टिंग से सभी को चौंकाने में सफल रहती हैं। फैन्स उनकी एक्टिंग के साथ उनकी फिटनेस और खूबसूरती के भी क़ायल हैं। आज आलिया की फिटनेस का राज़ सभी जानना चाहते हैं। हालांकि, आलिया अपने करियर की शुरुआत में स्लिम-ट्रिम नहीं थीं। उस वक्त वह टीनएजर थीं और इस उम्र में सभी में थोड़ी-बहुत चर्बी होती ही है। अपनी डेब्यू फिल्म के लिए उन्हें 20 किलो कम करने के लिए कहा गया था।

करण जौहर की 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' (2012) के लिए आलिया ने तीन महीने में 16 किलो वज़न कम किया था। अगर आप भी आलिया भट्ट के फैन हैं, तो आपको भी उनकी कहानी से वज़न कम करने की प्रेरणा मिल सकती है।

सपने को पूरा करने के लिए की मेहनत

आलिया की ख्वाहिशें और सपने बड़े थे, लेकिन वह साथ में यह भी जानती थी कि फिल्मों में अपना करियर शुरू करने से पहले उन्हें वज़न कम करने की ज़रूरत भी पड़ेगी। अपनी लंबाई और उम्र के हिसाब से उनका वज़न उस वक्त 68 किलो था, जो कि 20 किलो ज़्यादा था। 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' की लीड एक्ट्रेस 'शनाया' के लिए 500 लड़कियों ने ऑडिशन दिया था। आलिया जानती थीं कि इस ऑडिशन को क्रेक करने के लिए उन्हें वज़न कम करना ही होगा।

वज़न को लेकर होना पड़ा शर्मसार

एक इंटरव्यू में आलिया ने बताया था कि उन्हें इस रोल के लिए मोटा बताया गया, जो बात उनके दिल पर लग गई। आलिया ने बताया कि ऑडिशन के कमेंट्स ने उनका दिल दुखाया था। उन्हें ऐसा महसूस होने लगा था कि वह अच्छी नहीं दिखतीं। शुरुआत में उन्हें काफी शर्मसार महसूस हुआ, लेकिन फिर खुद पर गुस्सा आया कि वह बिना फिटनेस पर काम किए डायरेक्टर से मिलने ही क्यों गईं। इसके बाद उन्होंने सोच लिया कि इज्ज़त वापस हासिल करने का एक ही तरीका है और वह है- पहले वज़न घटाना, फिर डायरेक्टर से मिलना और रोल अपने नाम करना।

आलिया ने जो चाहा वह हासिल किया!

आलिया भट्ट के इरादे पक्के थे, इसलिए उन्होंने इसके लिए खूब महनत की और अपना सपना साकार किया। वज़न कम करने के लिए आलिया स्वस्थ खाना खाती हैं, जिसमें ऑर्गेनिक और हेल्दी फूड्स शामिल होते हैं। आलिया को मीठा बेहद पसंद है और इसे खाने का कोई मौका नहीं छोड़ती हैं। आलिया ने बताया कि उनके पास एक पर्सनल फिटनेस इंस्ट्रक्टर है, जिनकी मदद से वह एक खास तरह की डाइट फॉलो करती हैं। वह खूब सारी सब्ज़ियां और चिकन खाती हैं और मीठे से दूरी बनाती हैं।

वज़न मेंटेन करने के लिए क्या करती हैं?

आलिया अपने खाने में प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, सब्जियां, फल और ताज़ा जूस ज़रूर शामिल करती हैं। इसके साथ ही वह नियमित रूप से पिलाटेस और योग का अभ्यास भी करती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के फिटनेस प्रोग्राम या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर या डाइटीशियन से सलाह ज़रूर करें।

Picture Courtesy: Instagram