Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Blueberries Health Benefits: जमकर खाएंगे ब्लूबेरीज़, तो सेहत को मिलेंगे खूब सारे फायदे

Blueberries Health Benefits सभी हेल्थ एक्सपर्ट्स ताज़ा और मौसमी फलों को डाइट में ज़रूर शामिल करने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि फल हमारी सेहत को कई तरह के ज़रूरी पोषक तत्व देते हैं। ऐसे ही कुछ फायदे ब्लूबेरीज़ खाने की भी हैं तो आइए जानें इनके बारे में...

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Fri, 14 Oct 2022 06:29 PM (IST)
Hero Image
Blueberries Health Benefits: ब्लूबेरीज़ खाने के फायदे जानते हैं आप

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Blueberries Health Benefits: ब्लूबेरीज़ पिछले कुछ सालों में भारत में भी पॉपुलर हो गई हैं। इससे पहले ये सिर्फ विदेशों में ही पाई जाती थी। ब्लूबेरीज़ का उपयोग आइसक्रीम, शेक, स्मूदी, केक, ब्रेड, मफिन, जैम आदि चीज़ों में ज़्यादा होता है। हालांकि, इसे फल के तौर पर खाया तो ब्लूबेरीज़ सेहत को काफी फायदा पहुंचाती हैं। ये स्वाद में हल्की मीठी होती हैं और पॉलीफेनॉल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-सी और खूब सारे फाइबर से भरपूर होती है।

भारत में यह फल इस समय काफी महंगा है, लेकिन कई सारी बीमारियों के ख़तरे से बचने के लिए बेहतरीन है। ब्लूबेरीज़ पेट की सेहत से लेकर दिल और पैनक्रियाज़ तक सभी अंगों को कुछ न कुछच फायदा पहुंचाती हैं।

ग्लूकोज़ कंट्रोल करने में मददगार

अगर आप ब्लूबेरीज़ को रोज़ाना अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे आपको ग्लूकोज़ को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। ब्लूबेरीज़ में मौजूद एंथोसायनिन इंसुलिन स्राव को बढ़ावा देते हैं, जो टाइप-2 डायबिटीज़ के रोगियों के लिए खासतौर पर फायदेमंद होता है।

दिमाग की सेहत में लाभदायक

एंथोसायनिन, ब्लूबेरी में पिग्मेंट जो फल को नीला रंग देता है, लंबे समय में संज्ञानात्मक फंक्शन में सुधार करने का काम करता है। शोध में देखा गया है कि जो बच्चे ब्लूबेरीज़ रोज़ खाते हैं, वे दूसरों की तुलना में संज्ञानात्मक कार्यों को बेहतर ढंग से करते हैं। वहीं, उम्रदराज़ लोगों में यह पिग्मेंट दिमाग की सेहत, संज्ञानात्मक कार्य और डिमेंशिया से जुड़े ख़तरे को कम करने का काम करता है।

जेस्टेशनल डायबिटीज का जोखिम होता है काम

प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं जेस्टेशनल डायबिटीज से जूझती हैं। ऐसा इस दौरान ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाने की वजह से होता है। एक रिसर्च के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लूबेरीज़ खाने से इस जोखिम को कम किया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए नमक या सोडियम का सेवन काफी कम करना होता है, लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं होता। ब्लूबेरीज़ खाने से भी आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। एक शोध के मुताबिक, ब्लूबेरीज़ हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को 4-6 फीसदी कम करने में मदद कर सकती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Pexel