Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Orange Health Benefits: जमकर खाएं संतरे और पाएं इसके गजब के फायदे!

सभी हेल्थ एक्सपर्ट्स फलों को जरूर खाने की सलाह देते हैं। खासतौर पर मौसमी फल जरूर खाने चाहिए जिससे आपके शरीर और सेहत को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल सकें और आप बीमारियों से दूर रह सकें। इन्हीं में से एक है संतरा जिसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से ढेर सारे फायदे मिल सकते हैं। आइए जानें इन्ही फायदों के बारे में।

By Jagran News Edited By: Ruhee Parvez Updated: Wed, 13 Mar 2024 11:58 AM (IST)
Hero Image
जानें संतरा खाने के फायदों के बारे में

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Orange Health Benefits: एक स्वस्थ जीवन का आधार है स्वस्थ खानपान और स्वस्थ जीवनशैली। इसके लिए जरूरी है संतुलित मात्रा में सभी सब्जियों के साथ फल, दूध और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना, जिससे शरीर को सही मात्रा में सभी प्रकार के पोषण मिल सकें।

ऐसे तो सभी जानते हैं कि संतरे में विटामिन-सी, B6, फाइबर और आयरन जैसे पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ स्किन में भी ग्लो लाता है। लेकिन इसके कुछ ऐसे फायदे भी हैं जिसकी जानकारी सभी को नहीं है। तो आइए जानते हैं इनके बारे में-

संतरे के ऐसे ही गजब के फायदे 

  • IBS, एंडोमेट्रियोसिस, आर्थराइटिस, डायबिटीज जैसी बीमारियां अब लगभग हर दूसरे घर में किसी न किसी को है, ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन 2009 के अनुसार, खुशी की बात यह है कि संतरे का जूस पीने से इंफ्लेमेशन के दो जरूरी मार्कर कम होते हैं और वो मार्कर हैं C-रिएक्टिव प्रोटीन और फाइब्रिनोजेन लेवल।

     यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट करें इन फलों का सेवन, मिलेगा डबल फायदा

  • अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन 2010 के अनुसार, अधिक फैट और अधिक कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन के नकारात्मक प्रभावों को संतरा न्यूट्रल करता है, जिससे इसके फायदे तो मिलते ही हैं साथ ही इनके नुकसान से भी बचाव होता है।
  • संतरे में मौजूद नरिंगिन और नियोहेस्परिडिन नाम के नेचुरल कंपाउंड बहुत ही प्रभावी तरीके से ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं। इसके कारण मेटाबोलिज्म में सुधार होता है और वज़न भी नियंत्रित रहता है।
  • मेलाटोनिन शरीर में पाए जाने वाला एक नेचुरल स्लीप हार्मोन है, जो हर शाम हमारे शरीर में बनता है। लेकिन स्क्रीन टाइम और अति व्यस्त जीवनशैली के कारण इसकी मात्रा शरीर में कम होने लगती है जिसके कारण अच्छी नींद नहीं आती है। जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री 2013 के अनुसार, यही मेलाटोनिन संतरे में भी पाया जाता है जिसका सेवन करने से हमारे शरीर में 47% तक मेलाटोनिन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है।

    यह भी पढ़ें: अमरूद ही नहीं इनकी पत्तियां भी हैं गुणकारी, जानें इसकी चाय पीने के चमत्कारी फायदे

कैसे करें संतरे का सेवन

  • खाना खाने से आधे घंटे पहले संतरा खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल के साथ वज़न भी कंट्रोल में रहता है।
  • प्रोसेस्ड ऑरेंज जूस में फ्रक्टोज की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए इसकी जगह संतरे का जूस खुद से निकालें। यह नेचुरल और अधिक पौष्टिक होता है।
  • संतरे और चेरी का सलाद खाएं जिससे शरीर में मेलाटोनिन की मात्रा बराबर बनी रहे क्योंकि चेरी में भी स्लीप हार्मोन मेलाटोनिन पाया जाता है।
Picture Courtesy: Freepik