Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Carrot Juice Benefits: गुणों का खजाना है गाजर का जूस, जानें इसे डाइट में शामिल करने के ढेरों फायदे

Carrot Juice Benefits सर्दियां आते ही कई सारी सब्जियां बाजार में मिलने लगती हैं जो हमें इस सीजन में हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है। गाजर इन्हीं में से एक है जो एक रूट वेजिटेबल है जिसे लोग कई तरह से अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। कई लोग गाजर का जूस पीना भी पसंद करते हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 07 Dec 2023 02:07 PM (IST)
Hero Image
क्या आप जानते हैं गाजर के जूस के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Carrot Juice Benefits: सर्दियों में कई तरह की सब्जियां हमारी डाइट का हिस्सा होती हैं। गाजर इन्हीं सब्जियों में से एक है, जिसे सर्दियों में लोग कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करते हैं। यह एक रूट वेजिटेबल है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर है। आमतौर पर यह नारंगी रंग की होती है, लेकिन पीली, बैंगनी या लाल भी हो सकती हैं। गाजर बहुत स्वास्थ्यवर्धक होती है और बीटा-कैरोटीन (जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है), फाइबर, विटामिन K1, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

इतना ही नहीं यह कम कैलोरी और लो फैट वाला भोजन भी हैं। लोग गाजर को कई तरीकों से खाना पसंद करते हैं। सलाद, सब्जी और अचार के अलावा लोग गाजर का हलवा भी बड़े शौक से खाते हैं। हालांकि, इसका जूस भी स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए काफी लाभकारी है। अगर आप इसके फायदों से अब तक अनजान है, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे गाजर का जूस पीने के हैरान करने वाले फायदे-

यह भी पढ़ें- इन वजहों से आपके लिए परफेक्ट मॉर्निंग ड्रिंक है घी वाली कॉफी, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

दिल-दिमाग के लिए गुणकारी

गाजर के जूस में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे आपके दिल को काफी फायदा मिलता है। साथ ही गाजर के एंटीऑक्सीडेंट दिल की बीमारी के खतरे को भी कम कर सकते हैं।

पाचन बेहतर करे

अगर आप अपने पाचन को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो गाजर का जूस आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है। इसमें मौजूद फाइबर बेहतर पाचन तंत्र को सपोर्ट करता है। फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करके कब्ज से बचाने में मदद कर सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

गाजर का रस पीने से त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोका जा सकता है। यह आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और आपकी स्किन को प्राकृतिक चमक देता है।

आंखों के लिए गुणकारी

गाजर विटामिन ए का एक बेहतरीन स्रोत है, जो हमारी आंखों के लिए काफी लाभकारी होता है। यही वजह है कि गाजर का जूस न सिर्फ पीने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसके कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

गाजर में बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

गाजर के रस में विटामिन और मिनरल समेत आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही सेहत को अन्य फायदे भी पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़ें- आठ हफ्तों में आपके दिल को हेल्दी बना सकती है ये डाइट, हालिया स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik