Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jaggery Benefits: प्रदूषण से बचाने में मददगार है गुड़, जानें इसके कुछ एंटी-पॉल्यूशन गुण

Jaggery Benefits गुड़ हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके विभिन्न गुणों की वजह से लोग इसे चीनी का एक बेहतर और हेल्दी विकल्प मानते हैं। खासतौर पर सर्दियों में इसे खाने से ढेर सारे फायदे मिलते हैं। इतना ही नहीं यह बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाने में भी काफी मददगार है। आइए जानते है इसके कुछ एंटी-पॉल्युशन गुण के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 06:19 PM (IST)
Hero Image
बढ़ते वायु प्रदूषण से आपको बचाएगा गुड़

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Jaggery Benefits: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। अब बदलते मौसम में हमारी जीवनशैली भी तेजी से बदलने लगी है। इस मौसम में अक्सर खानपान और पहनावे ऐसे बदलाव करते हैं, जो उनके शरीर में ठंडक बनाए रखे। सर्दियों में लोग अपनी डाइट मे कई ऐसे फूड्स शामिल करते हैं, जो उन्हें सर्दियों में ठंड से बचाकर रखे। गुड़ इन्हीं में से एक है, जो अपने कई सारे गुणों की वजह से सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाता है।

गुड़ एक नेचुरल स्वीटनर है, जो गन्ने के रस या खजूर के रस से बनाया जाता है। यह आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन का बेहतरीन स्रोत है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो प्रदूषण से होने वाले नुकसान को रोकने में बहुत मदद करते हैं। ऐसे में दिल्ली समेत देश के विभिन्न हिस्सों में बढ़े प्रदूषण से बचने का यह एक बढ़िया उपाय है। आइए जानते हैं इसके कुछ एंटी-पॉल्युशन गुण के बारे में-

यह भी पढ़ें- इन फूड आइटम्स से मिलेगा बेली फैट से छुटकारा, आज ही करें डाइट में शामिल

रेस्पिरेटरी समस्याओं का खतरा कम करे

गुड़ शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों और प्रदूषकों को हटाने में सहायता करता है। साथ ही यह लंबे समय तक दूषित हवा के संपर्क में रहने से होने वाली रेस्पिरेटरी समस्याओं की संभावना को कम करता है।

रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को साफ करे

गुड़ में मौजूद प्राकृतिक गुण नेचुरली रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को साफ करने में मदद करता है। यह प्रदूषित वातावरण में फायदेमंद है और साथ ही वायु के कण से फेफड़ों को होने गंभीर नुकसान से भी बचा सकते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाए

सर्दियों में अक्सर लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से लोग आसानी से संक्रमणों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में गुड़ इस मौसम में आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

बीमारियों से करे बचाव

अपने विभिन्न गुणों की वजह से गुड़ प्रदूषण में भी आपकी सेहत का ख्याल रखता है। नियमित रूप से इसे खाने से यह प्रदूषण के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए शरीर की क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी वजन घटाने के लिए कर रहे हैं वॉटर फास्टिंग, तो जानें इसके फायदे और नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik