Move to Jagran APP

Burn Myths vs Facts: क्या जलने पर तुरंत लगाना चाहिए टूथपेस्ट, जानें ऐसे ही कुछ आम मिथक और उनका सच

घर के काम करते समय अक्सर किसी न किसी वजह से छोटे-मोटे घाव या चोट लग जाती हैं। खासकर तेल के छींटे या किसी और वजह से लोग अक्सर जल जाते हैं जिसे वह हल्के में लेकर खुद से ही इनका इलाज करने लगते हैं। हालांकि गलत जानकारी अक्सर हालात को गंभीर बना सकती है। ऐसे में एक्सपर्ट से जानते हैं जलने से जुड़े कुछ आम मिथक और उनका सच-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 31 Jan 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
क्या आप भी करते हैं जलने से जुड़े इन मिथकों पर यकीन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Burn Myths vs Facts: रोजमर्रा के काम करते हुए अक्सर हमें छोटी-मोटी चोट या खरोंच लग जाती है। हाथ कट जाना या तेल के छींटे से जलना इनमें सबसे आम है। घर पर लगने वाले इस चोट या घाव को लोग अक्सर हल्के में लेते हैं और खुद से ही इनका इलाज करने लगते हैं, जो आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। खासकर जलने पर सही जानकारी के अभाव में की गई चीजें इसे गंभीर बना सकती है। आज भी लोगों के बीच कई जलने पर इलाज से जुड़े कुछ ऐसे मिथक प्रचलित हैं, जो आपके घाव को गंभीर बना सकते हैं।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, तो जलने पर ठंडा पानी डालने या टूथपेस्ट लगाने की सलाह देते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको जलने पर किए जाने वाले इलाज से जुड़े कुछ ऐसे ही मिथक और उनकी सच्चाई बताने जा रहे हैं, जिसे जानना आपके लिए जरूरी है। ऐसे में जलने के इलाज से जुड़ी कुछ मिथक और उनके फैक्ट्स के बारे में जानने के लिए हमने गुरुग्राम के सीके बिड़ला हॉस्पिटल में प्लास्टिक सर्जन और सलाहकार डॉ. अनमोल चुघ से बातचीत की।

यह भी पढ़ें- त्वचा पर दिखने वाले इन लक्षणों को हल्के में लेना पड़ेगा भारी! जानिए Skin Cancer के कारण और इससे बचाव के तरीके

मिथक 1- जलने पर तुरंत टूथपेस्ट लगाना चाहिए।

फैक्ट- यह पूरी तरह एक मिथक है। जले हुए हिस्से पर टूथपेस्ट लगाना एक "संभावित रूप से हानिकारक" हो सकता है। इसकी वजह से जलन को और ज्यादा बढ़ सकती है। साथ ही टूथपेस्ट लगाने पर यह जलने के दर्द को बढ़ा सकता है और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

मिथक 2- जलने के दर्द से राहत पाने के लिए आपको ठंडा पानी या बर्फ लगाना चाहिए।

फैक्ट- कई लोगों का ऐसा मानना है कि जलने पर तुरंत ठंडा पानी या बर्फ लगाना चाहिए, क्योंकि इससे जलन और दर्द कम करने में मदद मिलती है। हालांकि, यह भी पूरी तरह से गलत है। ठंडा पानी या बर्फ हानिकारक है, क्योंकि यह पहले से ही जले हुए क्षेत्र में खून की आपूर्ति को कम कर देता है, जिससे त्वचा को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसकी जगह जले हुए हिस्से पर सामान्य बहते पानी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए

मिथक 3- जलने की वजह से हुए घाव या छाले को तुरंत हटा देना चाहिए।

फैक्ट- यह धारणा पूरी तरह गलत है, क्योंकि अगर आप जलने की वजह से हुए घाव या छाले को तुरंत हटाते हैं, तो इससे चोट और उपचार प्रक्रिया और अधिक जटिल हो जाती है। नई त्वचा आने तक यह छाला प्रोटेक्टिव लेयर के रूप में काम करता है और इसे तब तक हटाना नहीं चाहिए, जब तक कि प्रशिक्षित प्लास्टिक सर्जन द्वारा सुझाव न दिया जाए।

मिथक 4- जलने की किसी भी घटना पर एक ही तरह से इलाज किया जाता है।

फैक्ट- जलने को तीन श्रेणियों में बांटा गया है- फर्स्ट डिग्री, सेकंड डिग्री और थर्ड डिग्री। जलने पर सही उपचार देने के लिए इसकी गंभीरता को समझना जरूरी है। फर्स्ट-डिग्री बर्न आमतौर पर केवल त्वचा की ऊपरी परत को प्रभावित करता है और इसका इलाज ठंडे पानी और एलोवेरा जेल से किया जा सकता है। सेकंड डिग्री बर्न ज्यादा गंभीर होते हैं और चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है। थर्ड-डिग्री बर्न सबसे गंभीर होता है और इसके लिए तुरंत मेडिकल हेल्प की जरूरत होती है।

मिथक 5- मक्खन/तेल या हल्दी जले हुए घाव को ठीक करने में मदद कर सकता है।

फैक्ट: यह एक बहुत ही आम मिथक है, लेकिन जले पर मक्खन/हल्दी या तेल लगाने से वास्तव में फायदे की बजाय नुकसान ज्यादा हो सकता है। ये सभी चीजे टीम को ट्रैप कर लेते हैं, जो जलन को और अधिक गंभीर बना सकते हैं और घाव संक्रमित हो सकता है।

यह भी पढ़ें- ठंड बढ़ते ही क्या आपकी भी उंगलियों में सूजन के साथ होती है तेज खुजली, तो ये हैं चिलब्लेन्स के लक्षण

Picture Courtesy: Freepik