Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raw Turmeric and Jaggery Benefits: कई समस्याओं से आपकी रक्षा कर सकते हैं कच्ची हल्दी और गुड़, जानें इनसे मिलने वाले फायदे

रोज सुबह कच्ची हल्दी और गुड़ खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये दोनों ऐसे फूड कॉम्बिनेशन हैं जिनकी मदद से कई बीमारियों को दूर रखने में सहायता मिल सकती है। सर्दियों में बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है इसलिए बचाव करना काफी जरूर है। जानें रोज सुबह गुड़ और हल्दी खाने से क्या फायदे मिल सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Mon, 18 Dec 2023 06:42 PM (IST)
Hero Image
कच्ची हल्दी और गुड़ खाने से हो सकते हैं सेहत से जुड़े कई फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Raw Turmeric and Jaggery Benefits: सर्दियों का मौसम आ चुका है और अगर आपने ध्यान दिया हो, तो इस मौसम में अक्सर ही हम आसानी से बीमार हो जाते हैं। कॉमन कोल्ड से लेकर निमोनिया जैसी कई बीमारियां आसानी से हमें अपना शिकार बना लेती हैं और उनसे रिकवर करने में काफी समय लग जाता है। इसका कारण, हमारी कमजोर इम्यूनिटी हो सकती है। इसलिए सर्दियां आते ही हम अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाने लगते हैं। इस परेशानी को दूर करने में कच्ची हल्दी और गुड़ आपकी मदद कर सकते हैं। हल्दी और गुड़ दोनों का इस्तेमाल काफी समय से आयुर्वेद में बेहतर सेहत पाने के लिए किया जाता रहा है। सर्दियों में इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर, रोज खाने से सेहत से जुड़े कई फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कच्ची हल्दी और गुड़ रोज खाने से क्या लाभ हो सकते हैं।

मजबूत इम्यूनिटी

हल्दी में कर्क्यूमिन नाम का एक तत्व पाया जाता है, जो एंटी-बैक्टिरीयल और एंटी-वायरल गुणों के लिए जाना जाता है। इसकी वजह से, इन्फेक्शन के खतरे को कम करने में हल्दी आपकी काफी मददगार हो सकता है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं। गुड़ में भी कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को सपोर्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: विंटर्स में रखना चाहते हैं अपनी गट हेल्थ का ख्याल, तो ये टिप्स होंगे मददगार

ब्लड प्यूरिफाई करते हैं

गुड़ मे कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी में मौजूद टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर करता है। इस वजह से, ब्लड प्यूरिफाई होता है। हल्दी भी टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर ब्लड को प्यूरिफाई करता है। टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के कारण, ये दोनों लिवर के बेहतर फंक्शन में मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा, गुड़ एनिमीया से बचाने में भी मदद करता है। इसलिए इसे खाने से काफी फायदा हो सकता है।

जोड़ों के दर्द से आराम

गुड़ और हल्दी दोनों में ही एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं। एंटी-इंफ्लेमेट्री होने की वजह से, ये दोनों जोड़ों की सूजन को कम कर, दर्द से राहत दिलाने में काफी हद तक मदद कर सकते हैं। सर्दियों में जोड़ों का दर्द काफी बढ़ जाता है, इसलिए आर्थराइटिस के मरीजों को भी इन्हें खाने से काफी लाभ हो सकता है।

दिल के लिए फायदेमंद

हल्दी और गुड़ एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो दिल की बीमारियों से बचाने में सहायक हो सकते हैं। इसके साथ ही, इनमें ऐसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

पाचन दुरुस्त बनाए

हल्दी आपके बाइल सीक्रिशन को बढ़ाता है, जो पाचन के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा, गुड़ कब्ज की समस्या से बचाने में आपकी मदद करता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर बनती है। साथ ही, गुड़ खाने की वजह से डाइजस्टिव एंजाइम बनाने में मदद मिलती है, जो बेहतर पाचन के लिए आवश्यक होते हैं।

यह भी पढ़ें: डॉक्टर की सलाह के बिना खाते हैं एंटी-डिप्रेसेंट दवा, तो भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik