Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Head Massage Benefits: हेड मसाज के जरिए मिनटों में दूर करें सिरदर्द और थकावट

Head Massage Benefits बहुत से लोग रोजाना सिर की मालिश करते हैं। सिर की मालिश आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। सिर की मालिश तनाव को कम करने और आपको आराम देने में मदद कर सकती है।

By Poonam MehtaEdited By: Updated: Mon, 18 Apr 2022 05:24 PM (IST)
Hero Image
Head Massage Benefits: हेड मसाज के है कई फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Head Massage Benefits: सिर की मालिश कई तरह से लाभकारी होती है, फिर चाहे उसके लिए आप अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें या फिर किसी पार्लर में जा कर पेशेवर इंसान से मसाज करवाएं। सिर की मालिश तनाव को दूर करने और तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकती है। हेड मसाज आपके सिर और गर्दन की समस्या में सुधार कर सकती है। बालों के विकास के लिए भी हेड मसाज काफी फायदेमंद हो सकती है।

माइग्रेन से राहत

सिर की मालिश से माइग्रेन के दर्द से राहत मिल सकती है। जब तनाव गर्दन, सिर और कंधे के आसपास बनता है, तो इससे सिर में तेज दर्द हो सकता है, जिसे माइग्रेन भी कहा जाता है। बहुत से लोग इस असहनीय पीड़ा को झेलते हैं। सिर की मालिश मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में भी सुधार कर सकती है।

याददाश्त बढ़ाने में मददगार

सिर की मालिश आपकी याददाश्त के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। यह आपके तंत्रिका तंत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर आपकी एकाग्रता और याददाश्त में सुधार कर सकती है।

ब्लड प्रेशर में मदद

हाई ब्लड प्रेशर कई गंभीर बीमारियों को जन्म देता है। नियमित रूप से सिर की मालिश करने से आपका तनाव तो कम हो ही सकता है, लेकिन साथ ही ब्लड प्रेशर का स्तर भी सामान्य बना रहता है। जिससे दिल के दौरे या स्ट्रोक की संभावना कम हो जाती है।

तनाव से निपटने में मदद

आजकल के समय में तनाव एक बड़ी समस्या बन गई है। तनाव आगे चलकर कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है जैसे-पाचन संबंधी समस्याएं, अनिद्रा आदि। हालांकि, सिर की मालिश इसे कम करने में मदद कर सकती है। बेहतर रक्त परिसंचरण से मन शांत और तनावमुक्त रहता है।

नींद की समस्या

तनाव से बेचैनी और नींद न आने की समस्या हो सकती है। हम शायद ही कभी इन लक्षणों पर ध्यान देते हैं लेकिन सिर की मालिश आपको बेहतर नींद दे सकती है। यह आपको आराम करने में मदद करेगी जिससे आपको अच्छी नींद आ जाएगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: freepik