Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sleep: स्ट्रेस और थकावट हो सकते हैं आपकी घटती कार्य क्षमता की वजह, जानें सुकून की नींद कैसे कर सकती है मदद

अक्सर हम काम की वजह से अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते और खराब सेहत के कारण बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाते। हम इस बात पर अधिर गौर नहीं करते और यह साइकिल ऐसे ही चलती रहती है। नींद पूरी होना हमारी सेहत और वर्क परफॉर्मेंस दोनों के लिए ही बहुत आवश्यक है। जानें नींद कैसे आपकी कार्य क्षमता को बेहतर बना सकती है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
भरपूर नींद आपकी कार्य क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sleep benefits: नींद की कमी का असर हमारे स्वास्थय और काम दोनों पर पड़ता है। हमारे शरीर को रोज 7-8 घंटे की नींद की जरूरत होती है। इस दौरान आपका दिमाग और शरीर के अन्य भाग रिकवर करते हैं ताकि वे बेहतर तरीके से काम कर पाएं। लेकिन नींद की कमी की वजह से हमारी बॉडी की थकान मिट नहीं पाती, जो हमारे काम को प्रभावित करती है। अच्छी नींद ऑफिस में आपकी कार्य क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रोज नींद का पूरा होना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं, कैसे अच्छी और भरपूर नींद आपकी कार्य क्षमता के लिए फायदेमंद है।

बेहतर याददाश्त

नींद की कमी का प्रभाव आपकी याददाश्त पर पड़ता है। नींद की कमी की वजह से काम पर ध्यान लगाने में तकलीफ होती है और हमारी कार्य क्षमता प्रभावित होती है। नींद की कमी की वजह से निर्णय लेने की क्षमता पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और प्रॉब्लम सॉल्व करने की क्षमता भी कम होती है, जो ऑफिस में आपकी परफॉर्मेंस को कम कर सकती है। इसलिए अच्छी और बेहतर नींद लेना बहुत आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: लेना चाहते हैं सुकून की नींद, तो अपनाएं ये आसान से उपाय

कम बीमार पड़ते हैं

नींद की कमी की वजह से कई बीमारियां आपको अपना शिकार बना सकती हैं, जो आपकी कार्य क्षमता को भी प्रभावित करती है। सेहत ठीक न रहने की वजह से आपकी वर्क परफॉर्मेंस कम होती है, आप बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाते हैं। नींद की कमी की वजह से ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा भी रहता है, जो आपके जीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं।

मूड बेहतर रहता है

नींद की कमी की वजह से आप चिड़चिड़े हो सकते हैं, जो ऑफिस में लोगों के साथ तनाव की वजह बन सकता है। इसलिए नींद पूरी करना और बेहतर नींद लेना दोनों बहुत आवश्यक हैं। नींद पूरी करने से आपका मूड बेहतर होता है और स्ट्रेस भी कम होता है। इस कारण से आप काम पर ध्यान बेहतर तरीके से ध्यान लगा पाते हैं।

प्रोडक्टिविटी बढ़ाता है

आप निर्धारित समय में कितना काम कर पाते हैं, यह आपकी प्रोडक्टिविटी कहलाती है। नींद की कमी की वजह से आपका फोकस कम होता है, जो प्रोडक्टिविटी घटाने का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए, पूरी नींद लेना बेहद महत्वपूर्ण है। साथ ही, बेहतर नींद लेने से आपकी क्रिएटिविटी भी बढ़ती है, जिससे आप अपने काम को मजेदार और उम्दा तरीके से कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या आप भी रात भर बदलते रहते हैं करवटें, तो योग दिला सकता है चैन की नींद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik