Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप भी कॉमन कोल्ड, इन्फ्लूएंजा और कोरोना के लक्षणों में होते हैं कंफ्यूज, तो एक्सपर्ट से जानें इनमें अंतर

कोरोना के नए वेरिएंट के सामने आने के बाद से ही एक बार फिर इस महामारी को लेकर दुनियाभर मे लोगों की चिंता बढ़ गई है। अलग-अलग देशों के बाद अब भारत में भी कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 के मामले सामने आए हैं। ऐसे में सर्दी के मौसम में लोग अक्सर कॉमन कोल्ड फ्लू और कोरोना को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं। आइए एक्सपर्ट से जाने इनमें अंतर-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 22 Dec 2023 07:43 AM (IST)
Hero Image
ऐसे करें कॉमन कोल्ड, फ्लू और कोरोना में अंतर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में एक बार फिर कोरोना से दस्तक दे दी है। हाल ही में दुनिया के अलग-अलग देशों में सामने आए कोरोना के नए सब-वेरिएंट जेएन.1 के मामले अब भारत में भी सामने आने लगे हैं। इसके अलावा सर्दियों में होने वाली सामान्य सर्दी और फ्लू के मामले भी लगातार चिंता का विषय बने हुए हैं। कोरोना (covid-19 JN.1), कॉमन कोल्ड (common cold) और फ्लू यानी इन्फ्लूएंजा (influenza) के लक्षण लगभग एक जैसे ही होते हैं, जिसकी वजह से इनकी पहचान कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है।

यही वजह है कि कई बार लोग कोरोना या किसी गंभीर बीमारी को सामान्य सर्दी समझकर अनदेखा कर देते हैं, जिसकी वजह से गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। अगर आप भी अक्सर इन तीनों बीमारियों को लेकर कंफ्यूज रहते हैं, तो कोरोना, कॉमन कोल्ड और इन्फ्लूएंजा में अंतर जानने के लिए हमने वैशाली

के मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में इंटरनल मेडिसीन के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. पंकज चौधरी से बात की।

इस बारे मे विस्तार से बताते हुए डॉक्टर कहते हैं कि सर्दी-खांसी और जुकाम के बढ़ते मामलों के बीच अक्सर लोगों के मन में यह संशय रहता है कि यह सामान्य सर्दी है, कोरोना है या इन्फ्लूएंजा है, क्योंकि इनके लक्षण समान होने की वजह से अक्सर इनकी पहचान कर पाना मुश्किल होता है। हालांकि, कुछ मुख्य लक्षणों पर ध्यान देकर सही बीमारी की पहचान की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- ‘वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ घोषित हुआ Coronavirus JN.1, एक्सपर्ट से जानें कितना संक्रामक और खतरनाक है नया स्ट्रेन

कॉमन कोल्ड क्या है?

डॉक्टर कहते हैं कि अगर बात कॉमन कोल्ड की करें, तो इसमें आमतौर पर खांसी-जुकाम और नाक बहना जैसे लक्षण नजर आते हैं। यह कुछ तरह रेस्पिरेटरी वायरस होते हैं, जिनकी वजह से यह लक्षण दिखाई देते हैं। हालांकि, कॉमन कोल्ड में बुखार, बदन दर्द नहीं होता और यह 4 से 5 दिन में एक सामान्य ट्रीटमेंट से ठीक हो जाता है।

कैसे करें फ्लू की पहचान?

वहीं, फ्लू के बारे में बताते हुए डॉक्टर कहते हैं कि फ्लू आमतौर पर इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है। फ्लू इन्फ्लूएंजा के विभिन्न प्रकार जैसे ए,बी, सी की वजह से हो सकता है। बात करें इसके लक्षणों की, तो फ्लू के लक्षण कॉमन कोल्ड से कुछ ज्यादा होते हैं। इसकी वजह से पीड़ित में शरीर में तेज दर्द, दस्त, उल्टी, सिरदर्द, तेज बुखार जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। हालांकि, फ्लू भी 4-5 दिन में ठीक हो जाता है।

फ्लू और कॉमन कोल्ड से कैसे अलग है कोविड?

कोरोना के बारे में बताते हुए डॉक्टर पंकज ने कहा कि बीते कुछ समय में देश में फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसे में इसे लेकर सतर्क रहना बेहद जरूरी है। बात करें कोरोना के लक्षणों की, तो आमतौर पर इसमें सूंघने और टेस्ट करने की क्षमता चली जाती थी, लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट में ऐसे कोई लक्षण देखने को नहीं मिले हैं। कोरोना जेएन.1 में फ्लू की ही तरह खांसी, बुखार, शरीर दर्द और गले दर्द होता है।

यह भी पढ़ें- Menopause की वजह से उड़ गई है रातों की नींद, तो एक्सपर्ट के बताए इन फूड्स से पाएं इनसोम्निया से राहत

Picture Courtesy: Freepik