Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Long Life Tips: कभी सोचा है जापानी लोग लंबा जीवन कैसे जीते हैं? उनकी डाइट में छिपा है राज…

हेल्दी रहने के लिए अपनी खान-पान की आदतों पर खास ध्यान देना जरूरी होता है। जापान के लोग अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए अपने जीवन में खान-पान से जुड़ी कुछ ऐसी आदतों को फॉलो करते हैं जिनकी मदद से वे काफी लंबा और सवस्थ जीवन जीते हैं। इससे उनकी सेहत दुरुस्त रहती है। जानें जापानी लोग किन आदतों को अपना कर लंबा और स्वस्थ जीवन बिताते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 30 Mar 2024 06:33 PM (IST)
Hero Image
इस वजह से जापानी लोग जीते हैं लंबा और स्वस्थ जीवन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Long Life Tips: ज्यादातर लोग आजकल ऐसी लाइफस्टाइल और ईटिंग हैबिट्स फॉलो करते हैं, जिनकी वजह से हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। खाने में अनहेल्दी फूड आइटम्स को शामिल करना, इनएक्टिव लाइफस्टाइल अपनाना और न जाने कितनी ही ऐसी आदते हैं, जिनकी वजह से हम समय से पहले बूढ़े हो रहे हैं और उम्र घटती जा रही है। डायबिटीज, हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों के बढ़ने के पीछे भी इन्हीं आदतों का हाथ है।

इसलिए धीरे-धीरे लोग अपनी सेहत के प्रति जागरूक हो रहे हैं और सेहतमंद रहने के लिए कई तरह के उपाय अपनाने शुरू कर रहे हैं ताकि बीमारियों से बचाव हो सके। ऐसे में हम आपको जापान के लोगों से प्रेरित कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से हेल्दी और लंबा जीवन जीने में काफी सहायता मिल सकते हैं।

जापानी काफी लंबा और स्वस्थ जीवन जीते हैं, इसमें कोई शक नहीं है। लाइफ एक्पेटेंसी जापानी संस्कृति के लोगों की काफी अधिक होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों? वे ऐसा क्या करते हैं, जिससे वे लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं। इसका जवाब उनकी लाइफस्टाइल में छिपा है। जापानी अपनी डाइट को लेकर काफी जागरूक होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनकी सेहत लंबे समय तक दुरुस्त रहती है। आइए जानते हैं क्या है जापानी लोगों को लंबे और स्वस्थ जीवन का राज।

यह भी पढ़ें: बॉडी डिटॉक्स करने के लिए पीएं ये ड्रिंक्स

फर्मेंटेड फूड खाते हैं

जापानी संस्कृति में ज्यादातर फर्मेंटेड फूड खाया जाता है। वे ज्यादा तला-भुना नहीं खाते, जो गट हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है बल्कि, वे अपनी डाइट में फर्मेंटेड फूड्स जैसे साके, मीसो, नुकाजुके आदि को शामिल करते हैं। फर्मेटेंड फूड्स में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो गट हेल्थ को दुरुस्त रखते हैं, जिस कारण पाचन बेहतर होता है और पोषक तत्व बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब होते हैं। गट हेल्थ इम्यून सिस्टम और दिमाग को भी प्रभावित करती है। इसलिए फर्मेंटेड फूड खाने से सेहत से जुड़े कई फायदे मिलते हैं और सेहत दुरुस्त रहती है।

Japenese Eating habits

पोर्शन कंट्रोल

जापानी लोग खाने की मात्रा को संतुलित मात्रा में खाते हैं। वे एक बार में ज्यादा खाना खाने के बदले, वे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना खाते हैं। इससे वे ओवर ईटिंग से बचते हैं और माइंडफुल ईटिंग करते हैं। माइंड फुल ईटिंग करने से यह समझने में मदद मिलती है कि कब सच में भूख लगी है और कब कब आपको बस खाने की क्रेविंग हो रही हैं। इससे मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है।

सी फूड 

जापानी लोग अपनी डाइट में ज्यादातर सी फूड को शामिल करते हैं। सी फूड ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतर स्त्रोत होते हैं, जो हेल्दी फैट का एक प्रकार होता है। इससे दिल को स्वस्थ रखने और सूजन आदि कम करने में काफी मदद मिलती है। इसलिए वे सुशी आदि में फिश डालकर खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा, वे मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स को कम मात्रा में खाते हैं, ताकि सभी पोषक तत्व भी मिलें और सेहत को नुकसान भी न पहुंचे।

संतुलित आहार

जापान में लोग अपनी डाइट में सभी पोषक तत्वों को संतुलित मात्रा में खाना पसंद करते हैं। इससे वे अपनी डाइट में सभी प्रकार के फल, रंग-बिरंगी सब्जियां, साबुत अनाज, फर्मेंटेड फूड्स, सी फूड और मीट आदि को शामिल करते हैं। इससे उन्हें खाने के जरिए सभी पोषक तत्व जरुरी मात्रा में मिलते हैं और पोषण की कमी से होने वाली बीमारियों से बचाव मिलता है।

यह भी पढ़ें: बदलते मौसम के साथ बच्चों में हो सकती है एडिनॉइड से जुड़ी समस्या

Picture Courtesy: Freepik