Move to Jagran APP

ये संकेत हो सकते हैं आपकी प्यासी त्वचा की पुकार, इन टिप्स से पाएं स्किन की खोई नमी

शरीर में पानी की कमी की वजह से त्वचा रूखी और बेजान नजर आनी शुरू हो सकती है। इस कारण से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं जैसे- एक्ने डार्क सर्कल्स रेडनेस और स्किन का सेंसिटिव होने की परेशानी हो सकती है। इसलिए त्वचा का हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। जानें स्किन डिहाइड्रेशन के लक्षण और किन तरीकों से किया जा सकता है बचाव।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sat, 09 Dec 2023 05:17 PM (IST)Updated: Sat, 09 Dec 2023 05:17 PM (IST)
क्या हो सकते हैं डिहाइड्रेटेड त्वचा के लक्षण?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dehydrated Skin: हमारी त्वचा हमारी सेहत का आइना होती है। हमारे शरीर में किसी भी चीज की कमी होते ही, वह किसी न किसी तरीके से हमारी त्वचा पर भी नजर आ जाती है। हमारा शरीर बहुत थका हुआ होता है, तो हमारी स्किन भी मुरझाई हुई दिखती है। ऐसे ही, किसी पोषक तत्व की कमी होने पर भी एक्ने या डलनेस के जरिए, वह कमी सामने आती है। इसी प्रकार, जब हमारे शरीर में पानी की कमी होती है, तब भी हमारी त्वचा हमें डिहाइड्रेशन के कुछ संकेत देती है। इन संकेतों पर ध्यान देकर, आप अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं, क्या है डिहाइड्रेटेड स्किन के लक्षण और कैसे कर सकते हैं इससे बचाव।

खुजली

त्वचा में पानी की कमी होने से खुजली जैसी समस्या हो सकती है। ऐसा अक्सर आपने सर्दियों के मौसम में देखा होगा कि जब आपकी त्वचा नमी कम होने की वजह से अधिक ड्राई हो जाती है, तब वहां खुजली होने लगती है। यह त्वचा रूखी होने की वजह से हो सकता है। इसलिए अगर आपकी स्किन में इचिंग जैसी कोई समस्या है, तो वह डिहाइड्रेटेड स्किन की वजह से हो सकता है।

यह भी पढ़ें: स्किन के लिए जादूगर से कम नहीं है नियासिनमाइड, जानें इससे मिलने वाले फायदे

डलनेस

हाइड्रेशन कम होने की वजह से त्वचा का ग्लो कुछ कम नजर आ सकता है। इसके पीछे यह वजह हो सकती है कि पानी की कमी होने के कारण, त्वचा नए सेल्स बनाने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है। जिससे स्किन का ग्लो कम हो जाता है और त्वचा डल नजर आने लगती है।

रूखी त्वचा

त्वचा के रूखेपन का कारण, उसमें नमी की कमी हो सकती है। इसलिए अगर आपको आपकी स्किन अचानक से ड्राई या खिंची-खिंची महसूस होने लगे, तो यह डिहाइड्रेशन का संकेत हो सकता है। स्किन ड्राई होने की वजह से त्वचा खुरदरी और फ्लेकी हो सकती है।

कैसे करें बचाव?

  • भरपूर मात्रा में पानी पीना डिहाइड्रेशन से बचाव का सबसे बेहतर तरीका है। दिन में 8 गिलास पानी जरूर पीएं। इसके अलावा, नींबू पानी या नारियल पानी भी पी सकते हैं। इससे भी डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है। साथ ही, अगर स्किन डिहाइड्रेटेड है, तो उसे ठीक करने में भी मदद मिल सकती है।
  • स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा में नमी की कमी नहीं होती और स्किन रूखी और बेजान भी नजर नहीं आती।
  • अपने हेल्दी खान-पान की मदद से भी त्वचा को हाइड्रेटेड रखा जा सकता है। इसके लिए खीरा, तरबूज, संतरा आदि को अपनी डाइट में शामिल करने से त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: आपके चांद से चेहरे पर दाग छोड़ सकते हैं एक्ने, इन तरीकों से करें बचाव

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.