Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके बालों की गंदगी तो नहीं आपके एक्ने का कारण, इन टिप्स से करें इस परेशानी को दूर

बालों की गंदगी सिर्फ आपके स्कैल्प को ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी नुकसानदेह हो सकती है। इस वजह से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि इन परेशानियों से बचा जा सकता है। जानें बालों की गंदगी की वजह से किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और कैसे इन समस्याओं से बचा जा सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Mon, 04 Dec 2023 05:44 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से रखें बालों को साफ

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Oily and Greasy Hair: कभी आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि जब भी हमारे बाल ऑयली और गंदे होते हैं, तभी एक्ने भी होने शुरू हो जाते हैं। जी हां! अगर आप नहीं जानते, तो आपको बता दें कि गंदे बालों की वजह से एक्ने की समस्या हो सकती है। लेकिन यह सिर्फ यही नहीं रुकता, इस वजह से और भी कई परेशानियां हो सकती हैं। तो अगर आप भी अभी तक सोंच रहे थे कि बालों को रेगुलर साफ करने की जरूरत नहीं है, तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। आइए जानते हैं गंदे बालों की वजह से क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं और कैसे इनसे बचा जा सकता है।

गंदे बालों की वजह से होने वाली परेशानियां

एक्ने

बालों के गंदा होने की वजह से हमारे माथे, पीठ और गर्दन पर एक्ने की वजह बन सकते हैं। बालों में जमा हुई गंदगी और ऑयल, आपकी त्वचा के पोर्स को क्लॉग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पाना चाहते हैं स्मूद और सिल्की बाल, तो इन नेचुरल चीजों का करें इस्तेमाल

स्कैल्प इंफेक्शन

बालों में गंदगी की वजह, स्कैल्प में जमा हुआ तेल और धूल-मिट्टी होती है। समय-समय पर बालों को साफ न करने की वजह से, स्कैल्प में इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। इस वजह से, डैंडरफ और बाल टूटने की समस्या भी हो सकती है।

स्किन रैश

बालों में इकट्ठा हुई गंदगी आपके चेहरे पर भी आ सकती है, जिस वजह से स्किन रैश और इन्फेक्शन का खतरा रहता है। बालों में इकट्ठा हुए प्रदूषक, त्वचा के संपर्क में आकर बैक्टीरिया और फंगस को बढ़ने का मौका दे सकते हैं, जिस वजह से स्किन रैश और इन्फेक्शन हो सकता है।

कैसे करें इससे बचाव?

  • वर्क आउट करने के बाद अक्सर बालों में पसीने की वजह से गंदगी इकट्ठा हो जाती है, इसलिए वर्क आउट करने के बाद अपने बालों को धोएं। अगर शैम्पू  का इस्तेमाल नहीं करना चाहते, तो ड्राई शैम्पू या नेचुरल तरीके से बालों को साफ कर सकते हैं।
  • एंटी डैंडरफ शैम्पू का इस्तेमाल करें। डैंड्रफ आपके चेहरे और कंधों पर भी गिरता है, जिसमें स्कैल्प की गंदगी लगी रहती है। इसलिए अगर आपको डैंड्रफ है, तो एंटी डैंडरफ शैम्पू का इस्तेमाल करें।
  • अगर आपके बाल गंदे हैं और शैम्पू करने का वक्त नहीं मिल रहा, तो उन्हें बांधकर रखें ताकि वे आपके चेहरे पर न आएं।
  • हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वे सभी प्रोडक्टस आपके चेहरे पर न आएं। इनकी वजह से भी चेहरे पर एक्ने हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बालों को रूखा और बेजान बना सकता है प्रदूषण, इन टिप्स से रखें ख्याल

Picture Courtesy: Freepik