Move to Jagran APP

रोज रात को सरसों के तेल से करें पैरों की मालिश, बीपी रहेगा कंट्रोल, मिलेंगे और भी कई फायदे

सरसों का तेल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसका इस्तेमाल खाना बनाने के साथ-साथ शरीर की मालिश के लिए भी किया जाता है। रोज रात को पैरों में सरसों के तेल की मालिश करने से सेहत को कई हैरान करने वाले फायदे (Musturd Oil Feet Massage Benefits) मिल सकते हैं। यहां हम उन्हीं फायदों के बारे में बता रहे हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 21 Oct 2024 10:37 AM (IST)
Hero Image
रोज सोने से पहले करें सरसों तेल से पैरों की मसाज और फिर देखें कमाल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits Of Applying Mustard Oil On Feet: आयुर्वेद में सरसों के तेल को सदियों से औषधीय गुणों वाला माना जाता है। यह न सिर्फ रसोई में स्वाद बढ़ाने का काम करता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान भी है। इसलिए इस तेल से पैरों की मालिश (Mustard Oil For Feet Massage) करना काफी लाभदायक साबित हो सकता है। आज हम बात करेंगे पैरों में सरसों के तेल की मालिश के उन हैरान करने वाले फायदों (Musturd Oil Feet Massage Benefits) की, जिनके बारे में शायद आप अभी तक नहीं जानते होंगे।

क्यों है सरसों का तेल खास?

  • गरम तासीर- सरसों के तेल की गर्म तासीर शरीर को गर्माहट देती है और रक्त संचार को बढ़ावा देती है। इसलिए ठंड के मौसम में इसका इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है।
  • एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण- इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं।
  • पोषक तत्वों का भंडार- विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ रखते हैं और उसे नमी प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें: कहीं नकली तो नहीं है आपके घर रखा सरसों का तेल, 5 ट्रिक्स से मिनटों में करें पहचान

सरसों तेल से पैरों की मालिश के फायदे

तनाव कम होता है- पैरों की मालिश तनाव को कम करने और आराम देने का एक प्रभावी तरीका है। यह नर्वस सिस्टम को शांत करता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता- सरसों के तेल से मालिश करने से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे थकान और दर्द कम होता है।

मांसपेशियों में दर्द कम होता है- जो लोग ज्यादा शारीरिक काम करते हैं, उन्हें पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है। सरसों का तेल मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है और दर्द को कम करता है।

त्वचा स्वस्थ रहती है- पैरों की त्वचा रूखी और फटी होने की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। सरसों का तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है और उसे मुलायम बनाता है।

पाचन तंत्र मजबूत बनता है- आयुर्वेद के अनुसार, पैरों के तलवों में कई अहम बिंदु होते हैं, जो शरीर के अन्य अंगों से जुड़े होते हैं। पैरों की मालिश पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करती है।

सर्दी-खांसी से राहत- सरसों के तेल की मालिश छाती और नाक में जमे बलगम को निकालने में मदद करती है, जिससे सर्दी-खांसी से राहत मिलती है।

गठिया के दर्द में आराम- गठिया के रोगियों के लिए सरसों का तेल रामबाण का काम करता है। यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करता है।

कैसे करें सरसों के तेल से पैरों की मालिश?

  • सरसों के तेल को हल्का गर्म करके पैरों पर लगाएं।
  • पैरों को हल्के हाथों से ऊपर से नीचे की ओर मालिश करें। पैरों के तलवों पर खास ध्यान दें।
  • 15-20 मिनट तक लगातार मालिश करें।
  • मालिश के बाद कुछ देर के लिए आराम करें।

इन बातों का खास ध्यान रखें

  • एलर्जी- अगर आपको सरसों के तेल से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें।
  • गर्मी- गर्मियों में तेल को ज्यादा गर्म न करें।
  • दाग- कुछ लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है, इसलिए तेल लगाने से पहले थोड़ी मात्रा में त्वचा पर लगाकर देखें।
  • डायबिटीज- डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: दोमुंहे से लेकर झड़ते बालों तक की समस्या हो जाएगी दूर, अगर ऐसे करेंगे सरसों तेल का इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।