Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Breastfeeding Diet Tips: ब्रेस्टफीड करवा रही हैं, तो ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट!

Breastfeeding Diet Tips शिशुओं के लिए शुरुआती दिनों में ब्रेस्टफीडिंग बेहद जरूरी होती है। इससे उनका विकास सही तरीके से होता है और वे स्वस्थ रहते हैं। ब्रेस्टफीड कराने से शिशु को सभी पोषक तत्व मिलते हैं जिससे उनकी इम्युनिटी बनती है और वे मजबूत बनते हैं। अगर आप भी ब्रेस्टफीड करवा रही हैं तो अपनी डाइट का ख्याल जरूर रखें।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Tue, 12 Sep 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
Breastfeeding Diet Tips: बच्चे के विकास और मां सेहत दोनों के लिए ज़रूरी है ये आहार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Breastfeeding Diet Tips: गर्भवती होने से लेकर बच्चे को दूध पिलाने तक हर मां के मन में अपनी सेहत और डाइट को लेकर कई तरह के सवाल बने रहते हैं। जब तक बच्चा पेट में रहता है, मां को अपने खान-पान का अच्छे से ख्याल रखना होता है। वहीं डिलिवरी के बाद, बच्चे को कुछ सालों तक ब्रेस्टफीड कराना होता है, जिसके लिए भी मां का अपने शारीरिक पोषण का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है।

मां का दूध बच्चे के लिए अमृत के समान होता है। शुरू के छह महीने तक बच्चा पोषण के लिए मां पर ही निर्भर होता है। मां के दूध से बच्चे को सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जो शरीर के विकास के लिए जरूरी होते हैं। इसलिए मां को भी अपनी डाइट में सभी पोषक तत्वों को शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए। आइए आज जानते हैं कि ब्रेस्टफिडिंग डाइट में किन फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: ब्रेस्टफीडिंग के दौरान चोक हो सकता है बेबी, रखें इन जरूरी बातों का ख्याल

ब्रेस्टफिडिंग के दौरान सेहत के लिए कुछ खास टिप्स

  • एक मां को कम से कम तीन टाइम रोजाना अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त आहार शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अंडे, दही, नट बटर, पनीर, मांस, दाल, बीन्स, टोफू आदि का सेवन कर सकती हैं।
  • ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ गहरे हरे और पीले रंग की सब्जियां काफी फायदा करती हैं। आप रोजाना अपनी डाइट में तीनों टाइम इन्हें शामिल कर सकती हैं।
  • कम से कम दिन में दो टाइम मौसमी फल जरूर खाएं।
  • अपने आपको दिन भर एर्नजेटिक रखने के लिए ओटमील, ब्राउन राइस और जौ जैसे फाइबर से भरे कार्बोहाइड्रेट को अपनी डाइट में शामिल करें।
  • स्तनपान कराने के दौरान महिलाओं को प्यास बहुत ज्यादा लगती है। शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी है। दिन भर पानी पीने के साथ आप दूसरे हेल्दी ड्रिंक्स भी पी सकती हैं। 

यह भी पढ़ें: बच्चे ही नहीं मां के लिए भी फायदेमंद हैं ब्रेस्टफीडिंग, जानें हैरान करने वाले फायदे

  • गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में मौजूद आयरन की खपत बहुत ज्यादा हो जाती है। स्तनपान कराने के दौरान आपको आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिससे आपके शरीर में इसकी कमी न रहे। इसके लिए आप रेड मीट, चिकन और मछली, ड्राई फ्रूट्स, साबुत अनाज की रोटी और हरे पत्ते वाली सब्जियों का सेवन कर सकती हैं।
  • स्तनपान में भी आपको ठीक वैसे ही अपनी डाइट का ख्याल रखना चाहिए जैसे आपने प्रेग्नेंसी में रखा था। अपनी डाइट में एवोकाडो, मछली, ड्राई फ्रूट्स सभी शामिल करें, इन सभी में हेल्दी फैट्स होते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik