Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alzheimer’s: बढ़ती उम्र बढ़ा सकती है अल्जाइमर का खतरा, इन तरीकों से रखें दिमाग को हेल्दी

उम्र बढ़ने के साथ-साथ दिमाग की क्षमता घटनी शुरू हो सकती है। इसलिए दिमाग की सेहत को बेहतर रख सकते हैं यह जानना बेहद जरूरी है। इसमें आपकी रोज की कुछ आदतें आपकी मदद कर सकते हैं। इन बातों का ख्याल रख आप अपने दिमाग को सेहतमंद रख सकते हैं जिससे अल्जाइमर का खतरा कम हो सकता है। जानें कैसे रख सकते हैं अपने दिमाग को सेहतमंद।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 10 Dec 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
दिमाग को हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं ये आदतें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Alzherimer's Disease:  बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में कई बदलाव आते हैं। एक तरफ हम बढ़ती उम्र के साथ मैच्योर होते हैं, ज्यादा अनुभवी होते हैं, वहीं दूसरी तरफ हमारा शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। बढ़ती उम्र का प्रभाव हमारे दिमाग पर भी पड़ता है, जिस कारण से आप आसानी से अल्जाइमर का शिकार हो सकते हैं। हालांकि, अल्जाइमर नहीं होगा इसकी कोई गारंटी नहीं ले सकता। लेकिन कुछ बातों का ख्याल रख, इसके खतरे को कम जरूर किया जा सकता है। इन छोटी छोटी आदतों से बढ़ती उम्र में आपके दिमाग को हेल्दी रखने में काफी मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं, बढ़ती उम्र के साथ कैसे रख सकते हैं, आप अपने दिमाग को हेल्दी।

हेल्दी डाइट खाएं

हेल्दी डाइट न केवल आपके शरीर में पोषक तत्वों को पूरा करता है, बल्कि यह आपके दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मददगार हो सकता है। हाल ही में, एक स्टडी आई है, जिसमें पाया गया है कि गुड फैट्स और प्लांट बेस्ड डाइट को अपनी डाइट का हिस्सा बना कर अल्जाइमर से बचा जा सकता है। इसके अलावा, अपनी डाइट से एक्स्ट्रा प्रोसेस्ड फूड और पॉली सैचुरेटेड फैट्स को बाहर कर दें। ये आपके दिमाग की सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती हैं ये आदतें, आज ही करें इनमें सुधार

शारीरिक एक्टिविटी करें

एक्सरसाइज या घर के कामों की मदद से, आप शारीरिक तौर पर एक्टिव रह सकते हैं। ब्रिस्क वॉक, रनिंग या दूसरी कोई एरोबिक एक्सरसाइज आपके दिमाग के लिए खासकर लाभदायक हो सकती है। एक्सरसाइज करने से आपकी याददाश्त भी बेहतर होती है। साथ ही, दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। इसलिए रोज किसी न किसी तरीके से फिजिकल एक्टिविटी करें। इसके विपरीत, बहुत देर तक एक ही जगह बैठे रहने से, एक्सरसाइज आदि न करने से अल्जाइमर का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

नींद पूरी करें

नींद पूरी करना न केवल आपके दिमाग के लिए, बल्कि पूरी सेहत के लिए महत्वपूर्ण है। सोते समय हमारा दिमाग मेमरी को स्टोर करता है, जिससे याददाश्त मजबूत होती है। इसलिए रोज कम से कम 7-8 घंटे की लगातार नींद लेने की कोशिश करें। अगर आपको सोने में कोई परेशानी होती है या बार-बार किसी वजह से नींद खुलती है, तो डॉक्टर से मिलें और समस्या का इलाज कराएं।

ब्रेन एक्सरसाइज

दिमाग को एक्टिव रखने के लिए आप कई तरह के पजल, ब्रेन टीजर, कोई नई स्किल सीख सकते हैं। ये सभी ब्रेन के लिए एक्सरसाइज जैसे होते हैं और इसलिए इनकी मदद से याददाश्त भी मजबूत हो सकती है। इसमें म्यूजिक, फोटोग्राफी जैसी एक्टिविटी भी काफी मददगार हो सकती हैं। इसके अलावा, क्रॉस वर्ड पजल, सुडोकू आदि की मदद भी ले सकते हैं। इन सभी एक्टिविटी की वजह से दिमाग बेहतर तरीके से काम कर पाता है और कॉग्निटीव हेल्थ बेहतर रहती है।

लोगों से मिले-जुलें

आपका सामाजिक जीवन आपके दिमाग को किस हद तक प्रभावित करता है, इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। इसलिए लोगों से मिलना-जुलना, बात-चीत करना आदि करना आपके दिमाग के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। अपनी सोशल लाइफ को बेहतर रखें और कोशिश करें कि आप सामाजिक कार्यों में हिस्सा लें।

यह भी पढ़ें: ब्लड शुगर लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो इन फूड आइटम्स को बनाएं अपने किचन का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik