Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tattoo Facts: टैटू बनवाने की है इच्छा, लेकिन मन में हैं कई सवाल, तो जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Tattoo Facts आम से लेकर खास तक वर्ग के लोगों में टैटू को लेकर काफी उत्साह देखा जाता है। लेकिन कुछ लोगों के मन में इसे लेकर अब भी काफी डर है। तो चलिए एक्सपर्ट से ही जानते हैं इसके बारे में।

By Jagran NewsEdited By: Ritu ShawUpdated: Fri, 14 Apr 2023 02:59 PM (IST)
Hero Image
टैटू बनवाने की है इच्छा, लेकिन मन में हैं कई सवाल, एक्सपर्ट की लें सलाह

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tattoo Facts: हम सभी के आसपास कई ऐसे लोग मौजूद होते हैं, जिन्हें टैटू का काफी शौक होता है। उन्हें देखकर कई बार हमारा भी मन कर जाता है कि हम भी अपने शरीर पर टैटू बनवाएं। कुछ लोग अपने किसी खास के प्रति प्यार जाहिर करने के लिए भी टैटू बनवाते हैं, जैसा कि सेलेब्स को भी करते देखा जाता रहा है। चाहे वो सैफ अली खान हों या फिर दीपिका पादुकोण, शिबानी दांडेकर हों या फिर सिंगर नेहा कक्कड़।

इन स्टार्स को टैटू करवाता देख उनके फैंस भी इससे प्रोत्साहित हो जाते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो टैटू बनवाना तो चाहते हैं, लेकिन किन्हीं संदेहों के चलते ऐसा करवाने से झिझकने लगते हैं। ऐसे ही कुछ संदेह को दूर करने के लिए हमने फोर्टिस हॉस्पिटल शालीमार बाग की डर्मेटॉलॉजिस्ट डा. महिमा अग्रवाल से बात की। चलिए जानते हैं टैटू बनवाने को लेकर वो क्या सजेस्ट करती हैं।

टैटू बनवाना क्या होता है ?

टैटू बनवाने का मतलब है कि एक सुई के सहारे रंगीन इंक आपकी त्वचा के अंदर डालना, जो स्थायी रूप से त्वचा पे दिखायी देता है। आम तौर पर लोग अलग-अलग प्रकार की तस्वीरें या फिर किसी का नाम या कुछ कहावत गुदवाना पसंद करते हैं।

टैटू बनवाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

टैटू बनवाने से पहले आपको कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। अक्सर टैटू बनवाने की प्रक्रिया में देखा गया है की सुई के सहारे हमारी स्किन में इन्फ़ेक्शन होने की सम्भावना बढ़ सकती है। ऐसे में अगर स्वछत्ता का पूरा ध्यान न रखा गया हो तो किसी भी प्रकार का रोग सुई के माध्यम से त्वचा के अंदर जा सकता है।

डर्मेटॉलॉजिस्ट या त्वचा विशेषज्ञ ऐसे काफ़ी मामले देखते हैं, जिनमें टैटू करवाना के बाद बेकटीरिया या वाइरस स्किन के अंदर जाकर इन्फ़ेक्शंन फैलाते हैं। अगर त्वचा को अछी तरह से साफ किए बिना टैटू किया जाए तो त्वचा पे रहने वाले बैक्टीरीया भी अंदर जाकर इन्फ़ेक्शन पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा अगर टैटू का इंक लाइफलेस न हो, तो भी इन्फ़ेक्शन होने का खतरा रहता है। आम तौर पे देखा गया है कि टैटू कराने के बाद थोड़ा दर्द या खुजली होती है। इस दौरान अगर गंदे हाथों से त्वचा को छूते या फिर रगड़ते हैं, तो भी इन्फ़ेक्शंज़ होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

टैटू को बाद की समस्या

डा. महिमा अग्रवाल कहती हैं कि कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि टैटू करवाने के बाद इन्फेक्शन के अलावा अलग प्रकार की बीमारियां भी होने लगती हैं, जैसे ऐलर्जी या फिर दुर्लभ परिस्थितितियओं में कुछ असमान गांठे भी बन जाती हैं।

टैटू हटाने की प्रक्रिया

हालांकि, सबसे ज़्यादा लोग डर्मेटॉलॉजिस्ट के पास टैटू मिटवाने के लिए आते हैं। महिमा कहती हैं कि आम तौर पर लोग जल्दबाज़ी में या फिर साथियों के दबाव में आके टैटू बनवा लेते हैं। ऐसे लोग टैटू के कारण अक्सर दुखी या चिंतित रहते हैं। इसलिए टैटू बनवाने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

टैटू बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान

1. साफ़ सफ़ाई का पूरा ध्यान रखें और टैटू बनवाने से पहले उस जगह के बारे में अच्छे से पता कर लें।

2. टैटू बनवाने की पूरी प्रक्रिया स्वच्छ होनी चाहिए। अगर डिस्पोज़बल चीजों का प्राग हो तो बेहतर है। टैटू बनवाने वाली सुई साफ़ सुथरी होनी चाहिए, नहीं तो hiv और हेपटाइटिस जैसे इन्फ़ेक्शन के संक्रमण का ख़तरा हो सकता है।

3. टैटू बनवाने के 6 महीने तक आप खून दान नहीं कर सकते हैं।

4. टैटू बनवाने से पहले विशेष ध्यान दें की आपकी त्वचा को बारीकी से साफ़ किया जाए।

5. जिस स्याही का प्रयोग किया जा रहा है, वो बिलकुल साफ़ और अच्छी गुणवत्ता वाली होनी चाहिए।

6. जिससे आप टैटू बनवाने जा रहे हों वह एक प्रोफेशनल टैटू आर्टिस्ट हो, ताकि इंक सही गहराई पर डाल सके। ज़्यादा ऊपर या नीचें इंक डालने से टैटू लम्बे समय तक नहीं टिकते।

7. किसी के दबाव में आके टैटू ना बनवाएं।

8. टैटू बनवाने से पहले ध्यान दें की आपकी तबियत ठीक हो और टैटू बनवाने वाली जगह पर किसी प्रकार के बीमारी के लक्षण न हो, जैसे की चकत्ते, रेडनेस, फफोले, दानें, खुजली, दर्द समेत अन्य समस्याएं।

9. जहां टैटू बनवाने की इच्छा है अगर उस अंग पर बाल है, तो एक साफ ब्लेड की मदद से उसे साफ कर लें।

10. टैटू बनवाने के बाद सतर्क रहें और किसी भी तरह की समस्या आने पर समय से डर्मेटॉलॉजिस्ट से संपर्क कर लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।