Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Period Cramps: पीरियड क्रैंप्स से हैं परेशान, तो दवा की जगह अपनाएं ये कारगर नुस्खे

Period Cramps पीरियड्स के दौरान कमर-पेट में दर्द सिर दर्द स्ट्रेस आदि समस्याएं आम हैं। इस दौरान मूड स्विंग का भी सामना करना पड़ता है।खानपान और गलत लाइफस्टाइल के कारण भी पीरियड्स के दिनों में तकलीफ बढ़ सकती है। ऐसे में आप पीरियड्स क्रैंप्स से राहत पाने के लिए दवा खाने के बजाय कुछ असरदार घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 09 Sep 2023 07:31 AM (IST)
Hero Image
Periods Cramps: पीरियड क्रैंप्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Period Cramps: पीरियड के दौरान दर्द और ऐंठन होने की प्रक्रिया को ही पीरियड क्रैंप्स कहते हैं। यूटरस द्वारा बनाए जाना वाला एक केमिकल प्रोस्टाग्लैंडिंस के कारण यह दर्द होते हैं। इनसे निपटने के लिए सीधा दवाइयां खाने से बेहतर है कि पहले आप कुछ नानी मां के नुस्खे आजमा कर देख लें क्योंकि ये उपाय वाकई कारगर होते हैं।

आइए जानते हैं कि पीरियड क्रैंप्स होने पर क्या करें

हीटिंग पैड का इस्तेमाल करें

जब मांसपेशियां सिकुड़ कर दर्द पैदा करती हैं, तब हीटिंग पैड की गर्माहट से मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और दर्द कम होता है।

हॉट बाथ लें

पूरे शरीर को गर्म पानी में भिगो कर रखने से शरीर के हर पोर की मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और पूरे शरीर को आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें: Haemoglobin Rich foods: आयरन से भरपूर हैं ये हेल्दी चीजें, इन्हें खाने से बढ़ेगा आपका हीमोग्लोबिन

व्यायाम करें

पीरियड क्रैंप्स को कम करने के लिए भी कई व्यायाम किए जाते हैं जिससे एंडोमॉर्फिन निकलते हैं। यह एक ऐसा केमिकल है, जो दर्द को कम करने में सहायक होते हैं।

तनाव कम लें

तनाव लेने के कारण आपके शरीर के दर्द सहने की क्षमता कम होती है इसलिए तनाव कम लें।

खान-पान पर नियंत्रण रखें

पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियां खाएं, तले भुने खाने से परहेज़ करें। एसिडिटी और गैस पैदा करने वाले सभी आहार से बचें। शोध में पाया गया है कि विटामिन बी1 और मैग्नीशियम से भरपूर भोजन से पीरियड क्रैंप्स में आराम मिलता है। संतरा, मेवा, साबूत अनाज, दाल, पालक, एवोकाडो अपने खाने में शामिल करें।

एक्यूपंक्चर

पीरियड क्रैंप्स के लिए सदियों से एक्यूपंक्चर एक कारगार उपाय साबित हुआ है। किसी प्रोफेशनल की मदद लें और एक्यूपंक्चर के सटीक प्वाइंट की जानकारी लेकर इसका उपयोग करें। यह तुरंत आराम पहुंचाने की तकनीक है।

पेन रिलीवर लें

जब दर्द असहनीय हो जाए और कोई उपाय काम न आए, तो डॉक्टर के निर्देश पर दर्द की दवाइयां लें।

यह भी पढ़ेंBlack Chana Benefits: काले चने करेंगे इन 5 बीमारियों को दूर, आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल

योग और मेडिटेशन करें

पीरियड क्रैंप्स को कम करने के लिए योग और मेडिटेशन भी किया जा सकता है। इसे करने से कुछ हद तक इससे दर्द से आपको राहत मिल सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik