Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फ्लैट जितनी महंगी है दुनिया की सबसे कीमती पानी की बोतल, जानें ऐसा क्या है ख़ास?

इस पानी की बोतल की ज़्यादा कीमत के पीछे अहम वजह यह है कि यह कांच की बोतल ठोस 24 कैरेट सोने से ढकी हुई आती है। इसकी कीमत की दूसरी वजह यह है कि इसे मशहूर बोतल डिज़ाइनर फर्नांडो अल्तामिरानो ने डिज़ाइन किया है।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Wed, 15 Dec 2021 01:25 PM (IST)
Hero Image
दुनिया की सबसे महंगी पानी की बोतल है 44 लाख रुपए की, जानें आखिर क्यों है यह इतनी कीमती?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। पानी की इतनी महंगी बोतल के बारे में जानने के बाद, हम यही कह सकते हैं कि यह हमारी कल्पना के परे है। 750 मिलीलीटर पानी की बोतल ने कीमत के स्तर को इतना ऊंचा कर दिया कि गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने इसे 2010 में सबसे महंगी पानी की बोतल घोषित कर दिया था। अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह पानी की बोतल एक बार फिर खबरों में क्यों आ गई है? कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की चेयरपर्सन और डायरेक्टर नीता अंबानी के हाथों में 'एक्वा डी क्रिस्टैलो ट्रिब्यूटो आ मोदिग्लिआनी' की बोतल को देखा गया था।

हालांकि, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कानूनी टीम ने बाद में इस तरह के दावों का खंडन किया और कहा कि तस्वीर से छेड़छाड़ की गई है। आइए जानें 44 लाख इस बोतल के बारे में सब कुछ।

क्यों है ये पानी की बोतल इतनी महंगी?

इस पानी की बोतल की ज़्यादा कीमत के पीछे अहम वजह यह है कि यह कांच की बोतल ठोस 24 कैरेट सोने से ढकी हुई आती है। इसकी कीमत की दूसरी वजह यह है कि इसे मशहूर बोतल डिज़ाइनर फर्नांडो अल्तामिरानो ने डिज़ाइन किया है, जिन्होंने इसके ज़रिए इटली के दिवंगत कलाकार एमेडियो क्लेमेंटे मोदिग्लिआनी को श्रद्धांजलि दी थी। पानी की यह बोतल 4 मार्च 2010 में हुई नीलामी में 60,000 अमेरिकी डॉलर में बिकी थी।

दूसरी मिनरल पानी की बोतल से इस बोतल का पानी कैसे अलग है?

ऐसा कहा जाता है कि इस बोतल का पानी दो जगहों- फिजी और फ्रांस के प्राकृतिक झरने के पानी का मिश्रण है। रिपोर्ट्स की माने तो इस पानी में 5 ग्राम 23 कैरेट सोने की राख के साथ आइसलैंड का ग्लेशियर का पानी भी शामिल है। जब सोने को मिनरल वाटर में मिलाया जाता है, तो यह पानी में क्षारीयता जोड़ता है और दुनिया के किसी भी अन्य पेय की तुलना में अधिक ऊर्जा प्रदान करता है।

इसमें कोई शक़ नहीं कि यह पानी की बोतल हमारी कल्पना से भी बाहर है, लेकिन अगर कभी आपको इस बोतल का पानी पीने का मौक़ा मिले, तो इसे ज़रूर पिएं।