Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Seat Belt Safety Tips: जानें चलती गाड़ी में सीट बेल्ट पहनना आखिर क्यों ज़रूरी होता है?

Seat Belt Safety Tips WHO के अनुसार पिछली सीट पर बैठने वाले यात्री भी अगर सीट बेल्ट लगाएं तो मृत्यु दर 25% कम हो सकती है। पिछली सीट पर बैठे व्यक्ति ने अगर सीट बेल्ट न पहनी हो तो झटका लगने पर उसका सिर आगे वाली सीट पर टकरा जाएगा।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Tue, 06 Sep 2022 12:40 PM (IST)
Hero Image
Seat Belt Safety Tips: जानें कार में सीट बेल्ट पहनने से क्या फायदे होते हैं?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Seat Belt Safety Tips: बीते रविवार को, टाटा सन के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की एक भीषण कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई। जिसके बाद रिपोर्ट्स में बताया गया था कि यह उनके सीट बेल्ट न पहनने का परिणाम था। इस घटना की वजह से यातायात पुलिस द्वारा सुरक्षा उपाय के रूप में ड्राइविंग करते समय सीट बेल्ट पहनने के लिए बार-बार और दोहराए गए सुझाव एक बार फिर सामने आ गए हैं।

WHO के मुताबिक, हर साल करीब 13 लाख लोग सड़क दुर्घटना में अपनी जान गंवा देते हैं। जिनमें से सबसे बड़ा कारण ओवर स्पीडिंग है, जो व्यक्ति की मृत्यु दर को 85 प्रतिशत से अधिक बढ़ा देता है।

क्या कहते हैं नियम

अधिकारियों का कहना है कि कार चलाने वाले और उसमें बैठने वाले दोनों अपनी सुरक्षा को नज़रअंदाज़ कर सीट बेल्ट नहीं लगाते। सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स के अनुसार पिछली सीट पर बैठे यात्री के लिए सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य है। नियम 138 (3) के अनुसार, "आगे की सीट पर बैठे व्यक्तियों या पीछे की सीटों पर बैठने वाले व्यक्तियों" को वाहन के चलते समय सीट बेल्ट पहनना चाहिए। सीट बेल्ट नियम का उल्लंघन करने वालों पर ₹1,000 के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

सीट बेल्ट कैसे बचाती है ज़िंदगी

1. झटके से बाहर निकल सकते हैं

कई बार ऐसा होता कि जो लोग गाड़ी में सीट बेल्ट नहीं लगाते, खासतौर पर जो पीछे बैठते हैं, वे दुर्घटना के वक्त अचानक लगे झटके की वजह से आगे की ओर गिर जाते हैं। जो यात्री सीट बेल्ट नहीं पहनते वे झटका लगने पर आसानी से खिड़की के बाहर निकल सकते हैं, जिससे मौत भी हो सकती है।

2. एयरबैग्ज़ खुलने के लिए ज़रूरी

ज़्यादातर कारों में एयरबैग्ज़ तब तक नहीं खुलते जब तक यात्री सीट बेल्ट न पहनें, जो मौत का सबसे बड़ा कारण बन सकता है।

3. ऑटो बीमा नुकसान को कवर करने से मना नहीं करेगा

दुर्घटना कवरेज में अधिकांश बीमा पॉलिसियों में एक खंड होता है, जिसमें कहा गया है कि अगर आपने अपनी सीट बेल्ट नहीं पहनी हुई थी, तो आपको व्यक्तिगत चोट और वाहन क्षति दोनों के लिए किसी भी नुकसान की प्रतिपूर्ति नहीं की जाएगी।

4. आप फाइन से बचते हैं

अगर आपको ट्रेफिक पुलिस ने बिना सीट बेल्ट के पकड़ लिया, तो आपको बड़ा जुर्माना देना पड़ेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik