Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पेट की चर्बी को मक्खन की तरह पिघला देती है Korean Diet, बस रखना होता है 4 बातों का ख्याल

क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और एक टोन्ड और फिट शरीर चाहते हैं? अगर हां तो कोरियन डाइट (Korean Diet) आपके लिए एक गेम-चेंजर साबित हो सकती है। जानिए कैसे इस डाइट ने हजारों लोगों को अपना वजन कम करने में मदद की है। इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि क्या होता है यह डाइट और इसमें किन बातों का रखना पड़ता है ख्याल। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 09 Sep 2024 09:34 PM (IST)
Hero Image
Weight Loss के लिए हर रास्ता अपनाकर थक चुके हैं, तो कोरियन डाइट को दीजिए एक चांस (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वजन कम करने (Weight Loss) के लिए आपने कई डाइट प्लान आजमाए होंगे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कोरियन डाइट (Korean Diet) आपके लिए एक गेम-चेंजर साबित हो सकती है। कोरियाई लोग अपनी खूबसूरत त्वचा और तंदरुस्त शरीर के लिए जाने जाते हैं। उनकी डाइट में ताजी सब्जियां, समुद्री भोजन और फलों का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल होता है। इस तरह की डाइट न केवल वजन कम करने में मदद करती है, बल्कि आपकी त्वचा को भी चमकदार बनाती है। आइए जानते हैं कैसे।

क्या होती है कोरियन डाइट?

कोरियन डाइट, पारंपरिक कोरियाई खान-पान पर आधारित वजन घटाने का एक लोकप्रिय तरीका है। इसमें फाइबर से भरपूर सब्जियां और खासतौर से समुद्री भोजन को शामिल किया जाता है। यह डाइट न केवल आपको वजन कम करने में मदद करती है बल्कि आपकी पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाती है और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखती है। जानिए कैसे आप इस डाइट को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं और पेट की चर्बी को तेजी से कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- डाइट में कैलोरी की मात्रा पर ध्यान देकर तेजी से कम कर सकते हैं मोटापा, जान लें कैसे

रेगुलर एक्सरसाइज

कोरियन डाइट के साथ रेगुलर एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। योग, वॉकिंग या साइकिलिंग जैसी फिजिकल एक्टिविटीज आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती हैं। ये एक्सरसाइज न सिर्फ कैलोरी बर्न करती हैं बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ भी रखती हैं।

क्रेविंग को कंट्रोल करें

कोरियन वेट लॉस डाइट एक स्वस्थ और संतुलित आहार है जो पारंपरिक कोरियाई खान-पान पर आधारित है। इस डाइट में स्नैक्स के ज्यादा सेवन से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये वजन बढ़ाने का एक बड़ा कारण होते हैं।

पोर्शन पर दें ध्यान

कोरियन डाइट में पोर्शन कंट्रोल का बहुत महत्व होता है। कोरियाई लोग एक बार में बहुत ज्यादा नहीं खाते हैं। अगर आप इस डाइट को फॉलो करना चाहते हैं तो आपको भी डेयरी प्रोडक्ट्स और शुगर का सेवन कम करना होगा। इसके अलावा दूध, दही, चॉकलेट और मिठाइयों को अपनी डाइट से पूरी तरह से हटाना होगा।

गेहूं, चीनी और डेयरी को कहें अलविदा

अगर आप कोरियाई लोगों की तरह फिट और तंदुरुस्त बनना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे। आपको गेहूं, चीनी, डेयरी उत्पादों और ज्यादा फैट वाले फूड आइटम्स का सेवन कम करना होगा। इसके बजाय, आपको अपनी थाली में सब्जियां, चावल, मांस और मछली शामिल करना होगा।

यह भी पढ़ें- Weight Loss से जुड़े इन 5 टिप्स को फॉलो करके वजन घटाएंगे नहीं, बल्कि बढ़ा लेंगे आप!

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।