Move to Jagran APP

Morning Blues: क्या आलस की वजह से रोज हो रहे हैं ऑफिस के लिए लेट, तो इन टिप्स से कहें मॉर्निंग ब्लूज को बाय

क्या आलस की वजह से आप रोज अपने दिन की शुरुआत में लेट हो जाते हैं। इस वजह से आप अक्सर हर जगह देर से पहुंचते हैं। अगर हां तो हो सकता है कि सूरज की रोशनी में समय न बिताने और ठंडे मौसम की वजह से आप आलसी महसूस कर रहे हों। जानें कैसे इस आलस को हराकर आपके दिन की जल्दी और खुशनुमा शुरुआत कर सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sun, 28 Jan 2024 08:00 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2024 08:00 PM (IST)
इन टिप्स की मदद से सुबह के आलस से लड़ने में मिलेगी मदद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Morning Blues: क्या आपके साथ कभी ऐसा होता है कि आपके पास काम इतना है कि सांस लेने की फुर्सत नहीं होगी, लेकिन आपका बेड से उठने का मन नहीं कर रहा है। आपके दिमाग में अपने दिनभर के काम घूम रहे हैं, लेकिन आप आलस की वजह से उठ नहीं रहे हैं। इस कारण से आपको गिल्ट होता है, जो आपके मूड को खराब करता जाता है और इस कारण से आपका पूरा दिन बर्बाद हो जाता है और अक्सर ऑफिस जाने में देर होना, बस मिस होना जैसी कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

इस आलस की वजह, ठंडा मौसम और सनलाइट की कमी हो सकती है। सर्दियों के मौसम अक्सर हमारा बेड से उतरकर, काम करने का मन नहीं करता। इसके अलावा, स्ट्रेस, थकान, डिप्रेशन जैसी कई गंभीर समस्या की वजहों से भी बेड से उठने का मन करता। अगर यह समस्या कभी-कभार हो, तो आपके काम पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन अगर यह रोज-रोज होने लगे, तो आपका पूरा रूटीन बिगड़ सकता है। इसलिए इस प्रॉब्लम का समाधान ढूंढ़ने की जरूरत है। इस परेशानी को कम करने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से बेड से न उठने देने वाले आलस को कम करने में मदद मिल सकती है। आइए जानें कैसे अपने आलस को हरा कर, समय से उठने में मदद मिल सकती है।

गोल सेट करें

हर रात को सोने से पहले अपने अगले दिन के लिए कुछ जरूरी टास्क को अपनी टू-डू लिस्ट में शामिल करें। इससे न केवल आपको अपने दिन का गोल पता होगा बल्कि, सुबह उठने के लिए मोटिवेशन भी मिलेगी। हालांकि, गोल सेट करते समय इस बात का ध्यान रखें कि गोल ऐसा हो, जिसे आप आसानी से पूरा कर सकें। इससे आपका ब्रेन आपके इनाम के रूप में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज करेगा, जिससे आपको अपने बाकी के काम करने की भी मोटिवेशन मिलेगी।

यह भी पढ़ें: खाने में ज्यादा नमक की मात्रा बढ़ा सकती है आपका बीपी, जानें कैसे कर सकते हैं हाइपरटेंशन कंट्रोल

मॉर्निंग रूटीन बनाएं

सुबह उठने के बाद सबसे पहले क्या करना है, यह तय करने से आपकी सुबह आसान और हेप्पी हो सकती है। जैसे, सुबह उठते ही वॉक पर जाना या कॉपी पीना जैसी एक्टिविटीज आपको अच्छा महसूस करने में मदद करती हैं। इसलिए अपना एक फिक्स मॉर्निंग रूटीन सेट करें।

म्यूजिक सुनें

सुबह उठने का मन करने पर कोई हैप्पी और मजेदार गाना सुनना आपको एनर्जेटिक बना सकता है। इससे आपका मूड भी बेहतर हो जाएगा और आप अपने दिन की शुरुआत भी अच्छे नोट पर कर पाएंगे।

बाहर वॉक पर जाएं

सुबह के समय पार्क जैसी किसी जगह पर जाना, जहां चारों ओर हरियाली हो, आपकी मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे आपका ब्रेन एक्टिव होगा और आपका आलस भी कम होगा। इससे आप आसानी से अपने दिनभर के काम करने के लिए खुद को तैयार कर पाएंगे।

कमरे में रोशनी आने दें

रात को सोते समय अक्सर हम अपने कमरे की रोशनी बंद करके सोना पसंद करते हैं, ताकि अच्छी नींद आए। इस कारण से सुबह के समय भी कमरे में अंधेरा रहने की वजह से आपकी बॉडी को लगता है कि अभी भी रात ही हो रही है। इसलिए अपने कमरे में सनलाइट आने के लिए खिड़की खोलें या ब्राइट लाइट्स जलाएं। इससे आपको उठने के लिए मोटिवेशन मिलेगी।

प्रोफेशनल मदद लें

अगर आपका सुबह उठने का मन नहीं करता और यह समस्या कम होती नजर न आए, तो डॉक्टर की मदद लें। वे इसकी वजह को समझ आपकी मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: घंटों करते हैं सोशल मीडिया पर डूमस्क्रॉलिंग, तो हो जाएं सावधान, हो सकता है सेहत को नुकसान

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.