Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lemon Benefits: शुगर के मरीजों के लिए संजीवनी बूटी है नींबू, इसे एक नहीं, चार तरीकों से करें डाइट में शामिल

Lemon For Diabetes नींबू शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसमें विटामिन-सी की मात्रा सबसे अधिक होती है जो इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। क्या आप जानते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए नींबू किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद गुण शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आइए जानें शुगर के मरीज डाइट में नींबू को कैसे शामिल करें।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 12 Sep 2023 08:40 AM (IST)
Hero Image
Lemon For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है नींबू

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lemon For Diabetes: इन दिनों लोगों में डायबिटीज की समस्या तेजी से फैल रही है। यह बीमारी हर उम्र को लोगों को प्रभावित करती है। अक्सर डायबिटीज के मरीजों को खानपान में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर का स्तर सामान्य किया जा सकता है।शुगर के मरीजों का यह सवाल होता है कि क्या डायबिटीज में नींबू खाना फायदेमंद हो सकता है?

जी हां, डायबिटीज में नींबू काफी लाभदायक होता है। चलिए जानते हैं, शुगर के मरीजों के लिए नींबू क्यों फायदेमंद है और इसे डाइट में किन तरीकों से शामिल करें।

यह भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द से पाना है राहत या सोना चाहते हैं चैन की नींद, तो डाइट में इस तरह शामिल करें Magnesium

डायबिटीज में क्यों गुणकारी है नींबू का रस

पोषक तत्वों से भरपूर नींबू डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है। यह फाइबर, विटामिन-सी,एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है । इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मददगार है। इसके अलावा नींबू मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है।

नींबू में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। इसमें मौजूद विटामिन-सी इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित करता है। इसके अलावा नींबू फाइबर से भी भरपूर होता है, जो पाचन के लिए आवश्यक है।

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें नींबू को अपनी डाइट में शामिल

  • आप अपने खाने में नींबू का रस मिला सकते हैं। इससे खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। चावल से लेकर दाल, सब्जी, पोहा आदि में नींबू का रस कम मात्रा में मिला सकते हैं। इसके अलावा सलाद को स्वादिष्ट बनाने के लिए नींबू का रस मिक्स कर सकते हैं।
  • अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो रोजाना खाली पेट एक नींबू पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे बनाना भी काफी आसान है। सबसे पहले पानी को गुनगुना कर लें, इसमें नींबू का रस सीमित मात्रा में मिलाएं, फिर इसे पी लें।
  • डिटॉक्स वॉटर में भी नींबू के टुकड़ों को डास सकते हैं। डिटॉक्स वॉटर शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है। जिससे डायबिटीज का भी खतरा कम होता है।
  • अगर आप स्टार्चयुक्त युक्त खाद्य पदार्थ जैसे आलू, चावल, मकई का सेवन कर रहे हैं, तो इसमें नींबू का रस जरूर मिलाएं। यह आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करता है। चिकन में भी निंबू का रस मिक्स कर खा सकते हैं। नींबू स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर होता है। आप अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में ही नींबू का रस शामिल करें।

यह भी पढ़ें: Flax Seeds: सिर्फ फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाती है अलसी, ये लोग भूलकर भी इसे डाइट में न करें शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik