Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lichi Side Effects: इन व्यक्तियों को नहीं करना चाहिए लीची का सेवन, हो सकती है कई तरह की प्रॉब्लम

Lichi Side Effects गर्मियों में मिलने वाले रसीला और स्वादिष्ट फल लीची कई सारे न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। लेकिन इसके बहुत ज्यादा सेवन से सेहत संबंधी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं जिसके बारे में यहां जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 15 Jun 2022 01:56 PM (IST)
Hero Image
Lichi Side Effects: लीची खाने से सेहत को होने वाले नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lichi Side Effects: गर्मियों में मिलने वाली लीची खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है विटामिन बी-6, सी, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, तांबा और मैंगनीज से भरपूर लीची में फाइबर, पॉलीफेनॉलिक भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इतने सारे न्यूट्रिशन जहां सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद हैं तो वहीं कई बार इनका सेवन नुकसानदायक भी साबित होता है। तो आज हम लीची से होने वाले ऐसे ही नुकसान के बारे में जानने वाले हैं।  

1. लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए नुकसानदायक

लीची के ज्यादा मात्रा में सेवन से ब्लड प्रेशर एकदम से कम हो सकता है। जिसकी वजह से चक्कर आना, सुस्ती और थकान की समस्या हो सकतीहै। तो अगर आप ब्लड प्रेशर की दवाइयां ले रहे हैं तो ऐसे में आपको लीची का सेवन सावधानीपूर्वकर करना चाहिए।

2. एलर्जी होने पर नुकसान

लीची के सेवन से कुछ खास तरह की एलर्जी जैसे- प्रुरिटस (त्वचा पर होने वाली एक प्रकार की खुजली की समस्या), अर्टिकरिया (Urticaria – त्वचा पर चकत्ते होना), होंठों के सूजन और सांस फूलने की समस्या हो सकती है। इसलिए, अगर किसी को पहले से किसी तरह की फूड एलर्जी हो तो उसे लीची नहीं खाना चाहिए।

3. डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदायक

लीची का सेवन ब्लड शुगर का लेवल कम कर सकता है। तो अगर किसी को डायबिटीज की समस्या है और वो लीची खाता है तो उसे अपना ब्लड शुगर भी मॉनिटर करते रहना चाहिए। 

4. गर्भावस्था और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए नुकसानदायक

प्रेग्नेंसी या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी लीची खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है। हालांकि अभी इस पर अभी रिसर्च चल रही है। 

5. सर्जरी होने के बाद

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि लीची का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है इसलिए सर्जरी के दौरान और बाद में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में थोड़ा प्रॉब्लम हो सकती है। 

Pic credit- freepik