Move to Jagran APP

World Diabetes Day 2023: डायबिटीज़ से बचे रहने के लिए सिर्फ मीठे पर ही नहींं, इन चीज़ों पर भी करें कंट्रोल

World Diabetes Day 2023 डायबिटीज के मामले में आज भारत नंबर वन पर है। यहां लोगों की फूड हैबिट्स और लाइफस्टाइल ऐसी बन चुकी है कि लोग तेजी से इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। एक बार इस बीमारी की चपेट में आने पर शरीर और कई समस्याओं से ग्रसित हो सकता है। इसलिए इससे जितना दूर रहें उतना अच्छा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 13 Nov 2023 03:56 PM (IST)Updated: Mon, 13 Nov 2023 03:56 PM (IST)
World Diabetes Day 2023: डायबिटीज से बचे रहने के लिए करें ये उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Diabetes Day 2023: डायबिटीज़ बीमारी का कनेक्शन हम सीधे मीठी चीज़ों से जोड़ देते हैं। मतलब अगर इन बीमारी से बचे रहना है तो बस मीठी चीज़ों की कुर्बानी देनी होगी, ये सच तो है लेकिन पूरी तरह से नहीं। जी हां सिर्फ मीठी चीज़ों का बहुत ज्यादा सेवन ही डायबिटीज का एकमात्र कारण नहीं, बल्कि इसमें आपकी कुछ आदतें सहयोग देती हैं, तो इन्हें भी साथ-साथ कंट्रोल करना जरूरी है। आइए जान लेते हैं इसके बारे में।

डायबिटीज के प्रकार


मधुमेह को मुख्य रूप से दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है: टाइप- 1 और टाइप- 2।

टाइप-1 डायबिटीज आनुवांशिक होता है, जिसमें शरीर पैंक्रियास की इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं को नष्ट करता है, जिससे शरीर में इंसुलिन की अपर्याप्त मात्रा होती है। यह डायबिटीज अक्सर बचपन में विकसित होता है और इसमें मरीज को इंसुलिन इंजेक्शन लेने की आवश्यक पड़ती है।

टाइप- 2 मधुमेह तब होता है जब शरीर इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी बन जाता है, जिससे उच्च रक्त शर्करा स्तर होता है। ये अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से होता है। टाइप- 2 मधुमेह के व्यक्ति अक्सर इंसुलिन उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन उनका शरीर उसे प्रभावी रूप से उपयोग नहीं कर सकता। 

डायबिटी के खतरे से बचे रहने के लिए इन चीज़ों पर करें कंट्रोल

रोजाना करें एक्सरसाइज

डायबिटीज से बचे रहने के लिए रोजाना कम से कम 30-40 मिनट की फिजिकल एक्टिविटीज करें। वॉकिंग, जॉगिंग से लेकर साइकलिंग, योग, बैडमिंटन, फुटबॉल जैसे खेल किसी भी तरीके से पसीना बहाएं। वैसे योग करना भी बहुत अच्छा ऑप्शन है। कई ऐसे आसन हैं, जो हॉर्मोन्स को संतुलित रखते हैं, पाचन क्रिया दुरुस्त रखते हैं, जिससे डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। आसनों के अलावा मेडिटेशन पर भी फोकस करें। इससे तनाव दूर होता है।

फूड हैबिट्स को करें कंट्रोल

बेड फूड हैबिट्स से जितना जल्दी तौबा कर लें उतना अच्छा। हेल्दी और बैलेंस डाइट के महत्व को समझें। दिन में तीन से चार बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं। फल व सब्जियों को खासतौर से डाइट में शामिल करें क्योंकि इनमें कई तरह के न्यूट्रिशन होते हैं, जो हमारी बॉडी के लिए जरूरी होते हैं। वही तली-भुनी, जंक और प्रोसेस्ड फूड पर कंट्रोल करें। 

नमक और चीनी पर कंट्रोल

खाने में ऊपर से नमक डालकर खाने की आदत छोड़ दें। ठीक इसी तरह मीठा क भी कम से कम मात्रा में सेवन करें। रात को तो बिल्कुल ही अवॉयड करें। इसकी जगह गुड़ का सेवन हर तरीके से फायदेमंद है

सिगरेट और शराब करें अवॉयड

सिगरेट और शराब का सेवन ब्लड प्रेशर, मोटापा और शुगर जैसी कई समस्याओं की वजह बन सकता है। इसलिए इससे भी किनारा कर लें। 

वजन रखें कंट्रोल में

जो व्यक्ति प्री-डायबिटीक हैं, वह अगर वजन कम कर लें तो काफी हद तक डायबिटीज से बचे रह सकते हैं। वहीं जो लोग डायबिटीज का शिकार हैं, उनके लिए भी यही रूल अप्लाई होता है। बॉडी मास इंडेक्स (BMI) 18 से 23 के बीच रखें। डाइट में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें खाएं। 

जहांगीर अस्पताल के सलाहकार चिकित्सक और इंटेंसिविस्ट डॉ. सुशील गांधी कहते हैं, "मधुमेह से बचना पॉसिबल है, अगर आप हेल्दी लाइफस्टाइल, खानपान पर ध्यान दें। डायबिटीज व्यस्कों में अंधेपन, किडनी डैमेजिंग का कारण बन सकती है। इसके अलावा, मधुमेह से ग्रस्त व्यक्तियों को हृदय अटैक या स्ट्रोक होने की संभावना भी बहुत ज्यादा रहती है। मधुमेह रोगियों के लिए, इसकी स्थिति का नियमित मॉनिटरिंग, जरूरी दवाएं लेना और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना ही सबसे सही तरीका से इसे मैनेज करने का।"

डायबिटीज को प्रभावी ढंग से कैसे मैनेज करें? 


डायबिटीज मरीजों को इससे होने वाले खतरों से बचे रहने के लिए कुछ चीज़ों पर खासतौर से ध्यान देने की जरूरत है। मधुमेह से आंखों को गंभीर नुकसान हो सकता है, तो इसके लिए आंखों की जांच करवाते रहें। मसूड़ों से जुड़ी समस्या को रोकने के लिए नियमित डेंटल चेकअप जरूरी है। इसके अलावा, मधुमेह रोगियों को वार्षिक फ्लू शॉट और संक्रामक टीका भी लगवाना चाहिए जिससे गंभीर बीमारियों के खतरों को टाला जा सके।

ये भी पढ़ेंः World Diabetes Day 2023: शरीर के इन अंगों को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है डायबिटीज की बीमारी

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.