Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में करें कुछ जरूरी बदलाव, नहीं तो झेलना पड़ जाएगा नुकसान

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिसका कोई इलाज नहीं है। अगर ये बीमारी (Diabetes) एक बार आपको अपनी चपेट में ले लेती है तो इससे पीछा छुड़वाना नामुमकिन है। हालांकि सही लाइफस्टाइल की मदद से आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम इन्हीं तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। आइए जानें डायबिटीज मैनेज (Diabetes Management) करने के तरीके।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 25 Aug 2024 08:40 PM (IST)
Hero Image
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Lifestyle Changes for Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। ऐसा इंसुलिन की कमी या सेल्स इसका सही इस्तेमाल न कर पाने के कारण हो जाता है। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, इसे सिर्फ मैनेज किया जा सकता है। यदि इसे सही तरीके से मैनेज न किया जाए, तो ये और कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। हालांकि, लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके डायबिटीज को असरदार तरीके से मैनेज किया जा सकता है।

Diabetes management

डाइट

बैलेंस्ड डाइट- बैलेंस्ड डाइट में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट का सही अनुपात होता है। ये डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए जरूरी है।

अधिक फाइबर- फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है। फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दालें फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं

सीमित चीनी- अधिक चीनी खाना ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। मिठाई, सोडा और जूस जैसे चीनी से भरपूर चीजों को सीमित मात्रा में ही खाएं।

खाने का समय- नियमित रूप से खाना खाने से करना ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: 8 लक्षण दिखते ही डायबिटीज के मरीज हो जाएं सावधान, समझ जाएं Blood Sugar कर गया है खतरे का लेवल पार

एक्सरसाइज

  • नियमित एक्सरसाइज- सप्ताह में कम से कम 30 मिनट की मॉरड्रेट एक्सरसाइज करें। चलना, स्विमिंग, साइकिलिंग और योग इसके लिए अच्छे विकल्प हैं।
  • डॉक्टर से परामर्श लें- यदि आपको हार्ट डिजीज जैसी कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें।

वजन मेंटेन करें

  • स्वस्थ वजन- डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना जरूरी है।
  • कैलोरी कंट्रोल- अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रित करें और ज्यादा कैलोरी बर्न करने के लिए एक्टिव रहें। रोजाना एक्सरसाइज करने के साथ-साथ सीढ़ियां चढ़ना, साइकलिंग आदि करें।

तनाव प्रबंधन

  • तनाव कम करें- तनाव डायबिटीज मैनेजमेंट को प्रभावित कर सकता है। स्ट्रेस मैनेजमेंट के तरीके जैसे योग, ध्यान और गहरी सांस लेने की प्रैक्टिस करें। इससे डायबिटीज को मैनेज करने के साथ-साथ आपकी मेंटल हेल्थ भी बेहतर होती हैं।

दवाएं

  • डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें- यदि डॉक्टर ने आपको डायबिटीज की दवाएं दी हैं, तो अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
  • नियमित जांच- अपने ब्लड शुगर के स्तर की नियमित जांच करवाएं और अपने डॉक्टर से नियमित शेयर करें। साथ ही, डायबिटीज से जुड़े कॉम्प्लिकेशन्स पर भी ध्यान दें।

यह भी पढ़ें: नींद की कमी बन सकती है डायबिटीज के मरीजों के लिए परेशानी की वजह

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।