Move to Jagran APP

बढ़ते वजन के पीछे हो सकता है धीमे Metabolism का हाथ, लाइफ में इन बदलावों से करें इसे बूस्ट

मेटाबॉलिक रेट हर व्यक्ति की अलग-अलग होती है। दरअसल मेटाबॉलिज्म स्लो (Slow Metabolism) होने की वजह से कैलोरी धीरे बर्न होती हैं और वजन कम करने में परेशानी होती है। इसलिए अपनी रोजमर्रा की लाइफ में कुछ बदलाव करके आप अपने मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को तेज बना सकते हैं। आइए जानें लाइफस्टाइल में क्या सुधार करके आप अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर बना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 20 Jul 2024 07:50 AM (IST)
Hero Image
Metabolism को तेज बनाएंगे ये टिप्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips to Boost Metabolism: मेटाबॉलिज्म वह प्रक्रिया है, जिसमें शरीर खाने को एनर्जी में बदलती है। हर व्यक्ति का मेटाबॉलिक रेट अलग-अलग होता है, जो उसकी लाइफस्टाइल, डाइट और जेनेटिक्स पर निर्भर करता है। इसलिए कई बार खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट खाने की वजह से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इसके कारण आपकी बॉडी कैलोरी को काफी धीरे बर्न करती है और शरीर में फैट की मात्रा बढ़ने लगती है। इस वजह से वजन बढ़ने या वेट लॉस करने में परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आप अपने मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ छोटे-मोटे सुधार कर सकते हैं। आइए जानें कैसे तेज कर सकते हैं आप अपने मेटाबॉलिक रेट को।

शारीरिक गतिविधियां

नियमित रूप से वॉकिंग, रनिंग, एक्सरसाइज, स्विमिंग, डांस या योग जैसी गतिविधियां करने से आप अपना मेटाबॉलिक रेट बढ़ा सकते हैं। फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए आपको एनर्जी की जरूरत होती है और इसकी वजह से मेटाबॉलिज्म तेज होता है।

यह भी पढ़ें: बरसात के दिनों में आपको बीमार बना सकती हैं ये सब्जियां, Monsoon Diet से तुरंत करें इन्हें आउट

लीन प्रोटीन खाएं

कार्बोहाईड्रेट और फैट्स की तुलना में प्रोटीन को पचाने में अधिक समय लगता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। इससे आप कैलोरी का कम ही सेवन कर पाते हैं। साथ ही, प्रोटीन लेपटिन और घ्रेलिन हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो भूख को कंट्रोल करते हैं। इसलिए दाल, बीन्स, फैटी मछली और चिकन जैसे लीन प्रोटीन से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

पूरी नींद लें

पर्याप्त नींद लेना आपके मेटाबॉलिज्म के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। नींद की कमी से मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं में कमी आ सकती है और शरीर का एनर्जी लेवल कम हो सकता है। इसलिए रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

संतुलित आहार खाएं

शरीर को हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फलों, सब्जियों और साबुत अनाजों को ज्यादा से ज्यादा अपनी डाइट में शामिल करें और ज्यादा प्रोसेस्ड फूड्स खाने से परहेज करें।

हाइड्रेटेड रहें

पानी की कमी मेटाबॉलिज्म को कमजोर बना सकती है। इसके अलावा, शरीर को डिटॉक्स करने में पानी की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है। ऐसे में खुद को हमेशा हाइड्रेटेड रखें और रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी पिएं।

यह भी पढ़ें: Dengue बुखार की वजह से गिर गया है प्लेटलेट्स का लेवल, तो इन फूड्स की मदद से बढ़ाएं इनका काउंट