Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Epilepsy Day: मिर्गी से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

National Epilepsy Day देश में हर साल आज यानी 17 नवंबर को नेशनल एपीलेप्सी डे मनाया जाता है। जिससे इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक किया जा सके। आइए जानते हैं मिर्गी से बचने के लिए डाइट में क्या शामिल करें...

By Saloni UpadhyayEdited By: Updated: Thu, 17 Nov 2022 09:39 AM (IST)
Hero Image
National Epilepsy Day: मिर्गी से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। National Epilepsy Day: मिर्गी में रोगी को दौरे पड़ते हैं। ऐसा होने पर वह संतुलन खो सकता है या बेहोश हो सकता है। मिर्गी होने के कई कारण हैं, जिसमें जेनेटिक भी शामिल है। मिर्गी वैसे तो किसी को भी हो सकती है। इसे मैनेज करने के लिए स्ट्रेस से दूर रहने और मेडिटेशन की सलाह दी जाती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में लगभग एक करोड़ लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं। इसलिए हर साल 17 नवंबर को नेशनल एपीलेप्सी डे मनाया जाता है, ताकि लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा सके।

एपीलेप्सी के कारण क्या हैं?

मिर्गी यानी एपीलेप्सी जेनेटिक होने के साथ पोषण की कमी से भी हो सकती है। ऐसे में जानते हैं कि हमारी डाइट में किन पोषक तत्वों का होना ज़रूरी है ताकि मिर्गी से बचा जा सके।

- शरीर में विटामिन-E की कमी से यह बीमारी हो सकती है। शरीर में इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में नियमित रूप से आप इन फूड्स को शामिल करें- पालक, बादाम, एवोकाडो, मूंगफली आदि को भोजन का हिस्सा बना सकते हैं।

- विटामिन बी 6 की कमी के कारण भी ये बीमारी हो सकती है। शरीर में इस पोषक तत्व की कमी को दूर करने के लिए विटामिन बी 6 युक्त भोजन को शामिल कर सकते हैं। जैसे- चिकन, मछली, आलू आदि को डाइट में ले सकते हैं।

- N.C.B.I में पब्लिश एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन-D की कमी के कारण मिर्गी के दौरे पड़ सकते हैं। ऐसे में आप डेयरी प्रोडक्ट्स, संतरे, मशरूम आदि को खाने में शामिल कर सकते हैं, ये शरीर में इस विटामिन की कमी को पूरा करते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik