Move to Jagran APP

Liver Detox Foods: लिवर में जमी गंदगी को साफ करने के लिए इन फूड आइटम्स को करें आज से ही अपनी डाइट में शामिल

Liver Detox Foods विश्व लिवर दिवस जो विश्वभर में बढ़ती हुई लीवर की बीमारियों के बोझ को याद दिलाने के लिए मनाया जाता है। भारत में लिवर से जुड़ी बीमारी से हर पांचवां व्यक्ति प्रभावित हो रहा है। तो आज लिवर को डिटॉक्स करने वाले फूड्स के बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Tue, 18 Apr 2023 02:41 PM (IST)Updated: Tue, 18 Apr 2023 02:41 PM (IST)
Liver Detox Foods: लिवर को डिटॉक्स करने के लिए खाएं ये चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Liver Detox Foods: देश में पिछ्ले कुछ सालों में कई प्रकार की लीवर बीमारियों के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। लीवर की बीमारियों के कारण होने वाली दुनिया की कुल मौतों में से लगभग 20% मौतें भारत में होती हैं। हमारे देश में लोगों के बीच नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज या NAFLD के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। तो लिवर को हेल्दी रखने पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। हमारे खानपान में ऐसी कई चीज़ें शामिल हैं, जो लिवर को डिटॉक्स करने का काम करती हैं। इनके सेवन से लिवर में मौजूद गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है और वो अपना काम सही तरीके से कर पाता है। तो कौन से फूड आइटम्स करते हैं लिवर डिटॉक्सिफिकेशन का काम, जान लें यहां।

लहसुन

रूट वेजिटेबल्स सल्फर से भरपूर होतें हैं, जो लिवर में उस एंजाइम को एक्टिव करने के लिए जाने जाते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

खट्टे फल

नींबू, संतरा, मौसंबी, आंवला जैसे और दूसरे खट्टे फलों में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा मौजूद होती है। इन गुणों से भरपूर फल लीवर को नेचुरल तरीके से डिटॉक्सीफाई करने का काम करते हैं। 

हल्दी

कच्ची हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। जो लिवर सेल्स को रिपेयर करने में मदद करती है। साथ ही इससे लिवर डिटॉक्सीफाई भी होता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां में मौजूद पोषक तत्व सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से दूर रखते हैं। इनमें क्लोरोफिल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो खून में मौजूद अशुद्धियां दूर करता है साथ ही लिवर भी डिटॉक्सीफाई करता है। 

अखरोट

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर अखरोट का सेवन भी बेहद असरदार है लिवर में मौजूद अशुद्धियों को दूर करने में।

दालें

दालों का सेवन भी सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का इलाज है। इनसे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, कैंसर से बचाव होता है और साथ ही लिवर में जमी गंदगी भी दूर होती है। 

डॉ अभय सिंह सीनियर कंसल्टेंट गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट प्राइमस सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, नई दिल्ली ने बताया कि, 'विश्व लिवर दिवस, जो विश्वभर में बढ़ती हुई लीवर की बीमारियों के बोझ को याद दिलाने के लिए मनाया जाता है। 2023 के जनवरी तक, भारत में लिवर से जुड़ी बीमारी एक महामारी की तरह फैल गई है, जिससे हर पांचवां व्यक्ति प्रभावित हो रहा है। भारत में, लीवर से संबंधित मौतें हर साल चौंकाने वाले रूप में 268,580 (सभी मौतों के 3.17%) तक पहुंच गई हैं, जो वैश्विक रूप से 2 मिलियन लिवर से संबंधित मौतों के 18.3% का हिस्सा बनाती हैं। चिंताजनक है कि लिवर कैंसर की दर 1980 के दशक से तीन गुना बढ़ गई हैं, जिससे 2030 तक लीवर कैंसर से 1.1 मिलियन मौतों की अनुमानित दर होगी। हालांकि हमारे पास लिवर की बीमारी को रोकने और मैनेज करने के लिए टूल्स मौजूद हैं। इन टूल्स में लाइफस्टाइल में बदलाव, हेपेटाइटिस B के खिलाफ टीकाकरण और हेपेटाइटिस C का शीघ्र पता लगाना और इलाज़ करना शामिल है। लिवर ट्रांसप्लांटेशन अंतिम स्टेज के लीवर बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए भी आशा प्रदान करता है। मेरी ओपीडी में 30 से 40% मरीजों को लिवर की समस्या होती है, और मैं एक महीने में लीवर की बीमारी से संबंधित 30 से 35 मरीज देखता हूं। इन मरीजों की उम्र 30 से 60 साल के बीच रहती है। इनमें से अधिकतर मरीज़ जंक फूड, ज्यादा चर्बी वाली डाइट और शुगर ड्रिंक के सेवन के कारण बीमार होते हैं। इस विश्व लिवर दिवस पर आइए हम लीवर के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और एक ऐसी दुनिया की ओर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हों, जहां लिवर की बीमारी अधिकतम मौत का कारण नहीं होगी।'

IHW Council के सीईओ श्री कमल नारायण का कहना है कि, 'इस लिवर स्वास्थ्य दिवस पर हमें स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर और शराब के सेवन से परहेज करके अपने लिवर की देखभाल करने का संकल्प लेना चाहिए। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए एक नियमित जांच पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस वर्ष की थीम को ध्यान में रखते हुए, हमें समय पर टीकाकरण और शुरुआती पहचान की आवश्यकता है क्योंकि लिवर के अधिकांश विकार शुरू में लक्षित नहीं होते हैं। इसके अलावा, फार्मा उद्योग, सरकार और नेफ्रोलॉजिस्ट सभी को लिवर स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए एक साथ काम करने की जरूरत है। याद रखें जब हम अपने लिवर की देखभाल करेंगे तभी वह हमारे शरीर और ओवरऑल हेल्थ की देखभाल कर पाएगा।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.