Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कुर्सी पर घंटों बैठे रहने की आदत ले सकती है जान, आसानी से ऐसे बनाएं खुद को Physically Active!

हम में से कई लोग रोज यह फैसला लेते हैं कि अब से रोजाना सुबह उठकर एक्सरसाइज करेंगे। लेकिन ऐसा कर नहीं कर पाते। फिजिकल एक्टिविटी के लिए वक्त न निकाल पाने की वजह से कई लोग सेडेंटरी लाइफस्टाइल जी रहे हैं जो धीरे-धीरे आपके शरीर को भीतर से खोखला बना सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे खुद को Physically Active रहने में मदद मिल सकती है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 30 May 2024 03:52 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से रखें खुद को Physically Active (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारा रोजमर्रा का जीवन हमारे स्वास्थ्य पर काफी गहरा प्रभाव डालता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स बार-बार इस बात पर जोर देते हैं कि व्यक्ति को हफ्ते में 5 दिन कम से कम 45 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। हेल्दी वजन और स्वस्थ शरीर के लिए यह बहुत आवश्यक माना जाता है। शारीरिक तौर पर एक्टिव न रहने के कारण कई गंभीर बीमारियां, जैसे- डायबिटीज, Heart Disease, मोटापा, हाइपरटेंशन, आर्थराइटिस और कई प्रकार के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए ऐसे समय में जब इन बीमारियों की वजह से हर रोज लाखों लोगों की जान जा रही है, जरूरी है कि हम खुद को Physically Active रखें।

ICMR के हाल ही में जारी हुए गाइ़डलाइन्स के मुताबिक, सही शारीरिक वजन बरकरार रखने के लिए और कई गंभीर नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज से बचाव के लिए Physical Activity बेहद जरूरी है। इतना ही नहीं, बुढ़ापे में गिरने व चोट लगने के खतरे को टालने में भी फिजिकल एक्टिविटी मददगार है, क्योंकि इससे मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत बनती हैं। साथ ही, संतुलन भी बेहतर होता है।

हालांकि, तकनीक के विकास, ऑफिस आदि की वजह से कई लोगों के लिए एक्सरसाइज करने के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अपने दिन का थोड़ा समय फिजिकल एक्टिविटी के लिए निकालना आपके जीवन के लिए वरदान साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से आप गतिहीन जीवनशैली (Sedentary Lifestyle) को छोड़कर एक्टिव लाइफस्टाइल (Active Lifestyle) अपना सकते हैं।

Harms of sedentary lifestyle

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में High Blood Pressure को कंट्रोल करने के लिए, लाइफस्टाइल में ये बदलाव हैं जरूरी

  • अपने दिनभर में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज के लिए समय निकालें। ब्रिस्क वॉकिंग, रनिंग और स्ट्रेचिंग जैसी एक्सरसाइज आपके हार्ट और शरीर के अन्य अंगों को स्वस्थ रखने में मदद करेगी।
  • अगर आप डेस्क जॉब करते हैं और इसकी वजह से आपको काफी देर तक एक ही जगह बैठे रहना पड़ता है, तो ऐसे में आप स्टैंडिंग डेस्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और देर तक बैठे रहने की वजह से होने वाले नुकसानों से बचाव भी होगा।
  • ऑफिस आते समय या घर जाते वक्त लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। सीढ़ियां चढ़ना भी एक प्रकार की एक्सरसाइज है। इससे आपके पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और दिल भी हेल्दी रहता है।
  • अगर ऑनलाइन मीटिंग है और मुमकिन हो, तो टहलते हुए मीटिंग लेने की कोशिश करें। ऐसे ही फोन पर बात करते हुए भी आप टहल सकते हैं। इससे आपकी सेहत को काफी फायदा मिलेगा।
  • घर पर टीवी देखने या फोन पर सोशल मीडिया स्क्रॉल करने के बजाय, कोई ऐसी एक्टिविटी करने की कोशिश करें, जिससे आपकी बॉडी मूवमेंट हो। इसके लिए आप चाहें, तो घर के कोई काम कर सकते हैं, जैसे झाडू, पोछा या गार्डनिंग। इनके अलावा, डांसिंग या योग भी कर सकते हैं।
  • एक्सपर्ट की मदद लेकर रोज थोड़ी देर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और मेटाबॉलिज्म भी बेहतर बनेगा। बढ़ती उम्र के साथ बैलेंस और कमजोर मांसपेशियों की समस्या को कम करने में भी यह काफी मददगार हो सकता है।

ICMR ने हाल ही में जारी किए अपनी गाइलाइन्स में फिजिकल एक्टिविटी क्यों जरूरी है इस बारे में बताया। वे फायदे हैं-

  1. मांसपेशियां, हड्डियां और जोड़े मजबूत होते हैं।
  2. हेल्दी वजन मेंटेन होता है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है।
  3. क्रॉनिक डिजीज, जैसे- हाइपरटेंशन, टाइप-2 डायबिटीज, ओस्टियोपोरोसिस, आर्थराइटिस और कई प्रकार के कैंसर का खतरा कम होता है।
  4. मूड बेहतर होता है, आप खुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है।
  5. फ्लेक्सिबिलिटी बेहतर होती है।
  6. डिप्रेशन का खतरा कम होता है और आपकी मेंटल हेल्थ बेहतर रहती है।

यह भी पढ़ें: नहीं होना चाहते लिवर से जुड़ी बीमारियों का शिकार, तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें