Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Korean Diet Plan: वजन घटाने में असरदार है 'कोरियन डाइट', देखते-देखते बन जाएंगी स्लिम ट्रिम!

Korean Diet Plan क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं या अपनी बॉडी को एक बेहतर शेप देना चाहते हैं? अगर हां तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम कोरियन डाइट के बारे में बताएंगे जो चैलेंज बन चुके वजन को घटाने में आपकी काफी मदद करेगा। तो आइए बिना देर करिए जान लीजिए इसके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 16 Jan 2024 10:43 AM (IST)
Hero Image
जिद्दी वजन घटाने में मदद कर सकती है 'कोरियन डाइट'

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Korean Diet Plan: बढ़ते वजन से आजकल हर कोई परेशान है। इसका बड़ा कारण हमारा अनहेल्दी लाइफस्टाइल ही है। वजन को कंट्रोल करने के लिए कई तरीके प्रचलित हैं। इनमें से ही एक तरीका है 'कोरियन डाइट'। (Korean Diet) ये डाइट प्लान दिनों-दिन नौजवानों की पसंद बनता जा रहा है। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए कोरियन स्किनकेयर के साथ-साथ कोरियन डाइट प्लान भी इन दिनों देशभर में काफी चर्चा में है। दरअसल कोरियन अपनी डाइट में ट्रेडिशनल खान-पान को काफी ज्यादा अहमियत देते हैं। यही वजह है कि उनके वजन को कंट्रोल करने में ये डाइट काफी मदद करती है। इसे अगर अप भी फॉलो करेंगे तो वजन तो कम होगा ही, साथ ही अपकी स्किन में भी नेचुरल ग्लो देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं इसके बारे में।

क्या है कोरियन डाइट प्लान? (Korean Diet Plan)

कोरियन डाइट में ट्रेडिशनल कोरियाई खान-पान की मदद से वजन घटाया जाता है। इसमें सब्जियां बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं, जिनमें अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो काफी देर तक आपको फुल रख सकता है। क्योंकि इस डाइट को फॉलो करने से बहुत समय तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में आपका वजन नेचुरली भी कम होने लगता है। खास बात है कि कि इस डाइट की मदद से आपकी त्वचा अंदरूनी रूप से खूबसूरत और सेहतमंद बनती है। इसे अमल में लाने के लिए आपको कुछ चीजें अपने लाइफस्टाइल में शामिल करनी होंगी। आइए जानते हैं इनके बारे में।

यह भी पढ़ें- शरीर के कई जरूरी फंक्शन्स में मदद करते हैं हार्मोन्स, इनकी कम या अधिकता हो सकती है खतरनाक

एक्सरसाइज : इस डाइट में एक्सरसाइज का भी काफी बड़ा रोल होता है। आप इसे फॉलो करें तो योग की भी मदद ले सकते हैं। यानि किसी न किसी रूप में आपको अपने रूटीन में फिजिकल एक्टिविटीज को जगह देनी होंगी। रोजाना वॉक करके या साइकिल चलाकर भी आप अपने अपने वजन को कम कर सकती हैं।

ओवरइटिंग से बचें : कोरियन लोग एक बार में ज्यादा खा लेने से हमेशा बचते हैं। आप कोरियन डाइट प्लान की मदद से वेट लॉस करने के सोच रहे हैं तो ओवरइटिंग को छोड़ना होगा। इसके अलावा इस डाइट में डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे- दूध, दही को भी अवॉइड किया जाता है। वहीं, चॉकलेट और मिठाई आदि के रूप में शुगर लेने से भी परहेज किया जाता है।

स्नैकिंग छोडें : कोरियन वेटलॉस डाइट पारंपरिक कोरियाई व्यंजन से इंस्पायर्ड होल-फूड बेस डाइट है। इसे फॉलो करने के लिए आपको स्नैकिंग की आदत को छोड़ना होगा। इसे अनहेल्दी माना जाता है।

फैट से बचना होगा : अगर आप कोरियन जैसा फिट शरीर चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट में गेहूं, शुगर और डेयरी प्रोडक्ट्स और एक्स्ट्रा फैट वाली चीजों को डाइट से हटाना होगा। इसकी जगह आपको सब्जियां, चावल, मीट और मछली को जगह देनी होगी।

यह भी पढ़ें- हड्डियां कमजोर पर सकती है ज्यादा कॉफी, सर्दियों में इन हेल्दी ऑप्शन्स से करें इसे रिप्लेस

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik