Move to Jagran APP

Low Carb Diet: क्या लो-कार्ब डाइट खाने के बाद भी जल्दी बढ़ रहा है वजन, तो ताजा स्टडी में जानें क्या है सच

एक स्टडी में लो-कार्ब डाइट और वजन कम करने के बीच का लिंक समझने की कोशिश की गई है। इस स्टडी की मदद से यह पता लगाने की कोशिश की गई है कि क्यों कई बार लो कार्ब डाइट खाने के बाद भी लोगों का वजन जल्दी बढ़ता है। जानें क्या पाया गया इस स्टडी में और किन लो-कार्ब फूड आइटम्स से वजन कम करने में मदद मिलती है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Fri, 29 Dec 2023 04:50 PM (IST)Updated: Fri, 29 Dec 2023 04:50 PM (IST)
लो कार्ब डाइट में शामिल किए गए फूड आइटम्स हो सकते हैं वजन जल्दी बढ़ने की वजह

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Low-Carb Diet: बढ़ता वजन देखते ही हम लो कार्ब डाइट खाना शुरू कर देते हैं। यह सोंचकर कि कम कार्बोहाइड्रेट्स वाले खाने की वजह से वजन कम किया जा सकता है। हालांकि, यह सुनने में जितना सिंपल लगता है, उतना है नहीं। कई बार लो कार्ब डाइट से वजन तो कम हो जाता है, लेकिन वह वजन उतनी ही जल्दी फिर से बढ़ भी जाता है। हाल ही में आई एक स्टडी में इसका कारण पता चला है। आइए जानते हैं क्या है लो कार्ब डाइट खाने के बाद भी वजन बढ़ने का कारण और किन फूड आइटम्स से मिल सकती है वजन मेंटेन करने में मदद।

हाल ही में जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोशिएशन ओपन नेटवर्क में आई एक रिसर्च में पता चला है कि वह लो कार्ब डाइट, जिसमें एनिमल सोर्स्ड प्रोटीन, रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं, उनकी वजह से जल्दी वजन बढ़ने का खतरा रहता है। वहीं दूसरी तरफ, ऐसे लो कार्ब डाइट, जिनमें प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फैट्स पाए जाते हैं, वजन जल्दी नहीं बढ़ने देते। इस स्टडी के लिए 1,23,000 स्वस्थ लोगों को शामिल किया गया और पाया गया कि प्लांट बेस्ड प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और कम रिफाइन्ड अनाज खाने वाले लोगों में वजन बढ़ने का खतरा कम होता है। इस स्टडी से यह पता चलता है कि सिर्फ लो कार्ब वाली डाइट खाने से वजन मेंटेन करने में मदद नहीं मिलती, बल्कि उस डाइट में क्या-क्या शामिल किया गया है। इस पर भी निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें: ज्यादा फोन चलाने की आदत बना सकती है आपके बच्चे को मायोपिया का शिकार, जानें कैसे करें इससे बचाव

इसलिए हेल्दी वजन मेंटेन करने के लिए ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करें, जिनमें प्लांट बेस्ड प्रोटीन और हेल्दी फैट शामिल करें। हेल्दी वजन मेंटेन करने में ये फूड आइटम्स आपकी मदद कर सकते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो हेल्दी वेट मेंटेन करने के लिए जरूरी होते हैं। यह लो-कैलोरी और हाई फाइबर युक्त फूड आइटम है। फाइबर की वजह से ओवर इटिंग की समस्या कम होती है और पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी नहीं होती।

मिलेट्स

मिलेट्स में काफी मात्रा में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपके कार्बेस की मात्रा को बढ़ाए बिना, आपको काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता। जिससे वजन मेंटेन करने में काफी मदद मिलती है।

बादाम

बादाम में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो वजन कम करने के साथ-साथ और भी कई फायदे देता है। इसमें फाइबर, हेल्दी फैट्स और प्रोटीन पाए जाते हैं, जो इसे वेट लॉस के लिए काफी बेहतर फूड आइटम बनाता है।

एवोकाडो

एवोकाडो में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो हेल्दी वजन मेंटेन करने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा, इसमें और भी कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

बेरीज

बेरीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिस वजह से काफी देर तक आपका पेट भरा रहता है और खाने की क्रेविंग भी कम होती है, जो वजन कम करने में काफी मददगार होते हैं।

यह भी पढ़ें: जीवन के इन 5 स्टेजेस में महिलाओं की ओरल हेल्थ को प्रभावित करते हैं हार्मोनल बदलाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.