Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Makhana Benefits: पुरुषों के लिए किसी दवा से कम नहीं है मखाना, दिल को भी रखता है सेहतमंद

Makhana Benefits मखाने में आयरन प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट फैट मिनरल फास्फोरस सोडियम मैग्नीशियम आदि आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना मखाने के सेवन से मोटापा मधुमेह हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी बीमारियों में फायदा मिलता है। पुरुषों के लिए यह किसी दवा से कम नहीं है। इसके सेवन से यौन स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Thu, 31 Aug 2023 01:45 PM (IST)
Hero Image
Makhana Benefits: पुरुषों के लिए किसी दवा से कम नहीं है मखाना, दिल को भी रखता है सेहतमंद

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Makhana Benefits: मखाना सेहत के लिए वरदान साबित होता है। इसमें आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, मिनरल, फास्फोरस, सोडियम, मैग्नीशियम आदि आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना मखाने के सेवन से मोटापा, मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी बीमारियों में फायदा मिलता है। साथ ही पुरुषों के लिए यह किसी दवा से कम नहीं है। इसके सेवन से यौन स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

मसल्स होते हैं मजबूत

मखाने में आवश्यक पोषक तत्व प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं, जो मसल्स को मजबूत करने में सहायक होते हैं। अगर आप मसल्स मजबूत करना चाहते हैं, तो रोजाना स्नैक्स के समय एक मुठ्ठी भुना हुआ मखाना जरूर खाएं। आप वर्कआउट के बाद भी मखाने का सेवन कर सकते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद

मखाने में सोडियम और सैचुरेटेड फैट कम और फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है। फाइबर युक्त चीजों के सेवन से बार-बार खाने की समस्या से निजात निजात मिलता है। साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। अगर आप बढ़ते कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो डाइट में मखाने को जरूर शामिल करें।

तनाव दूर करने में फायदेमंद

सेहत विशेषज्ञों की मानें तो मानसिक तनाव को दूर करने में भी मखाना फायदेमंद साबित होता है। अगर आप मानसिक तनाव से परेशान हैं, तो निजात पाने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ एक मुठ्ठी मखाने का सेवन करें।

बढ़ता है स्पर्म काउंट

कई शोधों के जरिए खुलासा हुआ है कि मखाने में आवश्यक पोषक तत्व जिंक पाया जाता है। आवश्यक पोषक तत्व जिंक की कमी से पुरुषों के यौन सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ता है। इससे स्पर्म काउंट घटने लगता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुषों को रोजाना मखाने का सेवन करना चाहिए। प्रतिदिन मखाना खाने से स्पर्म काउंट बढ़ता है। साथ ही टेस्टोस्टेरोन लेवल भी कांस्टेंट रहता है। इसके लिए पुरुषों को रोजाना मखाने का सेवन करना चाहिए। वहीं, स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज का भी सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।