Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ginger Tea Benefits: ऐसे बनानी चाहिए अदरक की चाय और जानें इसके बेमिसाल फायदे!

Ginger Tea Benefits आमतौर पर सर्दी-ज़ुकाम होने पर मज़ेदार अदरक की चाय काफी आराम दिलाती है। यहां तक कि बदलते मौसम के साथ चाय में कई तरह की चीज़ें मिला सकती हैं। जिसमें अदरक के अलावा तुलसी काली मिर्च इलायची दालचीनी शामिल है।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Fri, 29 Oct 2021 08:45 AM (IST)
Hero Image
ऐसे बनानी चाहिए अदरक की चाय और जानें इसके बेमिसाल फायदे!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Adrak Wali Chai Benefits: भारत में रहने वाले लोगों और उनका चाय के लिए प्रेम के बारे में बताने की ज़रूरत नहीं है। चाहे कुछ भी हो एक गर्म चाय का प्याला आपको सुकून देता है। सुबह हो या शाम, एक अच्छी चाय का कप आपका दिन बना सकता है। भले ही हम इसे रोज़ बनाते हैं, लेकिन चाय, चीनी, मसाला, दूध और अदरक के सही संतुलन में महारत हासिल करने के लिए बहुत प्रैक्टिस करनी पड़ती है। अगर आपको भी कड़क अदरक की बेहतरीन चाय की रेसेपी की तलाश है, तो आप सही जगह आए हैं।

आमतौर पर सर्दी-ज़ुकाम होने पर मज़ेदार अदरक की चाय काफी आराम दिलाती है। यहां तक कि बदलते मौसम के साथ चाय में कई तरह की चीज़ें मिला सकती हैं। जिसमें अदरक के अलावा, तुलसी, काली मिर्च, इलायची, दालचीनी शामिल है।

अदरक की चाय पीने के फायदे

- हम में से ज़्यादातर लोग चाय पीकर रिलेक्स्ड महसूस करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक कप चाय पीने के कई फायदे भी मिल सकते हैं।

- कई गर्म बेवरेजेज़ की तरह अदरक की चाय, भी पाचनतंत्र और आतों की सेहत के लिए फायदेमंद होती है। अदरक और काली मिर्च जैसे तेज़ मसाले पाचन एंज़ाइमों के उत्पादन में सहायता करते हैं, जिससे पाचन तेज़ होता है और वसा और प्रोटीन को तोड़ते हैं।

- यहां तक कि चाय मतली और शारीरिक दर्द को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकती है।

अदरक वाली चाय कैसे बनाएं?

अदरक वाली कड़क चाय बनाने के लिए:

एक कप पानी को उबालें। फिर इसमें चाय की पत्ती, और चीनी डालें। अब जब पानी उबल जाए, तो इसमें कुचला हुआ अदरक और इलायची को डाल दें। दो मिनट पकने दें और फिर इसमें दूध डालें और मिलाएं। कम आंच पर अच्छे से उबलने दें। जब चाय पक जाए, तो इसे छानकर कप में परोसें।