Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीजें इधर-उधर रखकर भूलने लगे हैं, तो इसके पीछे हो सकती हैं ये 8 आदतें जिम्मेदार, आज ही कर लें इनमें सुधार

क्या आपने कभी सोचा कि आपकी रोज की बेहद आम आदतें आपके दिमाग को कैसे प्रभावित करती हैं। जाने-अनजाने में हम रोज कई ऐसी चीजें करते हैं जिनसे हमारे दिमाग को नुकसान (Memory Loss) पहुंचता है। इस आर्टिकल में हम उन्हीं छोटी-छोटी आदतों के बारे में जानने (Habits Which Harm Brain) की कोशिश करेंगे ताकि इनमें सुधार करके आप अपने दिमाग को स्वस्थ बनाए रख सकें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 05 Sep 2024 11:17 AM (IST)
Hero Image
दिमाग को कमजोर बनाने वाली इन आदतों में करें सुधार (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Brain Health Tips: हमारा दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह हमारे सोचने, समझने, याद रखने और सीखने के लिए जिम्मेदार है। हालांकि, कई रोजमर्रा की आदतें हैं, जो हमारे दिमाग की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन आदतों को समझना और उनसे बचना जरूरी है, ताकि हमारे दिमाग की उम्र बढ़ाई जा सके और न्यूरोडिजेनेरेटिव रोगों जैसे अल्जाइमर और डिमेंशिया से बचा जा सके (Memory Loss Care Tips)।

नींद की कमी

नींद हमारे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। पूरी नींद न लेने से दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है और याददाश्त और सीखने की क्षमता कम हो सकती है। इसलिए डॉक्टर्स भी सुझाव देते हैं कि वयस्कों को हर रात 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए (Memory Enhancement Tips)।

यह भी पढ़ें: र बार जानलेवा नहीं होता Brain Tumor, समय से इसकी पहचान बचा सकती है आपकी जान

अनहेल्दी डाइट

अनहेल्दी डाइट में ज्यादा मात्रा में सेचुरेटेड फैट्स, ट्रांस फैट, चीनी और नमक शामिल हैं। ये फूड आइटम्स दिमाग की ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और दिमाग के स्वास्थ्य को बिगाड़ सकते हैं। एक हेल्दी डाइट, जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और लीन प्रोटीन शामिल है, दिमाग के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी

फिजिकल एक्टिविटी दिमाग के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। नियमित एक्सरसाइज दिमाग में नए न्यूरॉन्स के विकास को बढ़ावा दे सकता है और याददाश्त और सीखने की क्षमता में सुधार कर सकता है।

तनाव

तनाव एक बेहद सामान्य समस्या है, जो हमारे दिमाग की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। लंबे समय तक तनाव रहना दिमाग के सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और याददाश्त और सीखने की क्षमता कम कर सकता है। स्ट्रेस मैनेजमेंट की तकनीकों जैसे योग, ध्यान और गहरी सांस लेने, से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

स्मोकिंग

स्मोकिंग दिमाग की ब्लड वेस्ल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और दिमाग के स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है। स्मोकिंग से अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे न्यूरोडिजेनेरेटिव बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है

ज्यादा शराब पीना

ज्यादा शराब पीना दिमाग के सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और याददाश्त और सीखने की क्षमता कम कर सकता है। शराब पीना सीमित करना या पूरी तरह से बंद करना, दिमाग के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

प्रदूषण

वायु प्रदूषण दिमाग के सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और याददाश्त और सीखने की क्षमता कम कर सकता है। प्रदूषण से बचने के लिए प्रदूषित क्षेत्रों में कम जाएं और प्रदूषण नियंत्रण उपायों का पालन करने की कोशिश करें।

सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल

सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल दिमाग के सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और याददाश्त और सीखने की क्षमता कम कर सकता है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल सीमित करना और इससे ब्रेक लेना दिमाग के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

यह भी पढ़ें: भूलने लगे हैं छोटी-छोटी बातें, तो दिमाग को तेज बनाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें 5 फूड्स