Move to Jagran APP

Men’s Health Week 2024: 50 की उम्र के बाद पुरुषों को जरूर कराने चाहिए एक्सपर्ट के बताएं ये 10 टेस्ट

उम्र बढ़ने के साथ ही पुरुषों की सेहत को खास देखभाल की जरूरत होती है। अक्सर कामकाज और अन्य वजहों से पुरुष अपनी सेहत को ननरअंदाज करते हैं जिससे उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसके लिए जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल Men’s Health Week मनाया जाता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं 50 के बाद पुरुषों के लिए जरूरी मेडिकल टेस्ट।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 14 Jun 2024 05:40 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2024 05:40 PM (IST)
50 के बाद जरूर करवाएं ये मेडिकल टेस्ट (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल लोगों के पास खुद के लिए भी समय नहीं है। एक तरफ जहां महिलाएं घर और परिवार की जिम्मेदारियों के चलते अपने सेहत को नजरअंदाज करती हैं, तो वहीं दूसरी तरफ पुरुष भी वर्कप्रेशर और अन्य जिम्मेदारियों के चलते अपनी सेहत को लेकर लापरवाही बरतते हैं। ऐसे में पुरुषों की सेहत के प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से 10 से 16 जून तक Men’s Health Week बनाया जा रहा है।

50 से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए, सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखने और संभावित स्वास्थ्य समस्याओं की जल्द पहचान करने के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच आवश्यक है। इस मौके पर मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल गुरुग्राम में इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ. एम के सिंह बता रहे हैं 10 ऐसे मेडिकल टेस्ट के बारे में, जिन्हें 50 साल के बाद पुरुषों को जरूर करवाने चाहिए।

यह भी पढ़ें-  क्या महिलाओं की तरह पुरुषों को भी होता है मेनोपॉज, डॉक्टर्स से जानें Male Menopause से जुड़ी सभी जरूरी बातें

ब्लड प्रेशर टेस्ट

हार्ट डिजीज और स्ट्रोक हाई ब्लड प्रेशर के कारण हो सकते हैं। ऐसे में नियमित रूप से निगरानी से हाई ब्लड प्रेशर को सही तरीके से मैनेज करने और इसके उपचार में मदद मिल सकती है।

ब्लड शुगर टेस्ट

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जो अक्सर कई लोगों को अपना शिकार बनाती है। सही समय पर अगर इलाज न किया जाए तो डायबिटीज और प्री-डायबिटीज बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। ऐसे में ब्लड शुगर टेस्ट इन विकारों की पहचान करने में मदद कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल टेस्ट

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल हार्ट रोग के खतरे को बढ़ाता है। ऐसे में स्वस्थ स्तर बनाए रखने के लिए पुरुषों को समय-समय पर कोलेस्ट्रॉल की जांच करानी चाहिए।

कोलन कैंसर की जांच

पुरुषों को कोलन कैंसर की जांच 50 साल की उम्र में या उससे पहले शुरू कर देनी चाहिए, खासकर अगर उनके परिवार में इस बीमारी का इतिहास है। इसमें अन्य तकनीकें जैसे कोलोनोस्कोपी शामिल हो सकती हैं।

बोन डेंसिटी टेस्ट

ऑस्टियोपोरोसिस सिर्फ महिलाओं तक ही सीमित नहीं है, पुरुष भी इसके विकसित होने के लिए संवेदनशील होते हैं। ऐसे में बोन डेंसिटी टेस्ट से हड्डियों के नुकसान की शुरुआत में ही पहचान की जा सकती है।

प्रोस्टेट टेस्ट

50 वर्ष से ज्यादा उम्र के पुरुषों के लिए प्रोस्टेट हेल्थ एक गंभीर चिंता का विषय है। डिजिटल रेक्टल एग्जामिनेशन (डीआरई) और प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) टेस्ट की जरूरत के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।

टेस्टोस्टेरोन लेवल टेस्ट

अगर आपको कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण, जैसे लो लिबिडो या एनर्जी महसूस होने पर परीक्षण के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

त्वचा कैंसर टेस्ट

अगर त्वचा कैंसर का पारिवारिक इतिहास है या आप अत्यधिक धूप में रहते हैं, तो बीमारी के शुरुआती संकेतों की पहचान करने के लिए नियमित स्किन टेस्ट महत्वपूर्ण है।

आंखों की जांच

नियमित आंखों की जांच से चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस के नंबर को अपडेट किया जा सकता है। साथ गी मोतियाबिंद, ग्लूकोमा और मैक्यूलर डीजनरेशन जैसी उम्र से संबंधित समस्याओं की पहचान की जा सकती है।

हियरिंग टेस्ट

अक्सर उम्र बढ़ने के साथ ही सुनने की क्षमता कम होती जाती है। ऐसे में इससे जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए समय-समय पर हियरिंग टेस्ट करवाना जरूरी है, ताकि इन समस्याओं की शुरुआत में ही पहचान करने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- आपके बच्चे की आंखों की रोशनी छीन सकता है Cataract, इन शुरुआती संकेतों से समय रहते करें इसकी पहचान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.