Move to Jagran APP

Menstrual Health: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे पीरियड्स के दौरान ये 4 गलती?

पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाएं कुछ ऐसी गलतियां करती हैं जिनसे पेट की ऐंठन दर्द और हैवी फ्लो होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप भी इन दिनों मूड स्विंग्स सिरदर्द नींद की कमी जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो मुमकिन है कि इसके पीछे आपकी रोजमर्रा की ये 5 गलतियां ही जिम्मेदार हों। आइए जान लीजिए इनके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 11 May 2024 07:16 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 07:16 PM (IST)
पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न करें ये 4 गलती

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Menstrual Health: महिलाओं में पीरियड्स हर महीने होने वाली एक नेचुरल प्रक्रिया है। इन दिनों सेहत का खास ख्याल रखना होता है, वरना सिरदर्द, नींद की कमी, मूड स्विंग्स और हैवी फ्लो जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अक्सर जानकारी की कमी के चलते महिलाएं कुछ ऐसी गलती कर बैठती हैं कि पीरियड्स में ज्यादा दर्द से जूझना पड़ता है। आइए आपको बताते हैं ऐसी 5 गलतियों के बारे में।

ज्यादा पेन किलर

पीरियड्स में ज्यादा पेन किलर लेना भी नुकसानदायक होता है। बता दें, कि अमेरिका की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, इन दवाओं के ज्यादा सेवन से हार्ट हेल्थ को काफी नुकसान पहुंच सकता है और दिल का दौरा, किडनी और लीवर से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ सकती हैं।

ज्यादा वर्कआउट

वर्कआउट के अपने फायदे हैं, लेकिन अगर पीरियड्स में इंटेंस वर्कआउट करते हैं, तो इससे मेंस्ट्रुअल साइकिल और पीरियड फ्लो पर बुरा असर देखने को मिलता है। ऐसे में ध्यान रखें कि पीरियड्स के दौरान थोड़ी-बहुत एक्सरसाइज भी आपको एक्टिव बनाए रखने के लिए काफी है।

यह भी पढ़ें- 3 दिन की Night Shift बना सकती है डायबिटीज का मरीज, अस्पताल जाने की आ जाएगी नौबत!

पैड्स ना बदलना

पीरियड्स के दौरान समय-समय पर पैड्स बदलना भी बेहद जरूरी होता है, नहीं तो इन्फेक्शन का खतरा रहता है। बता दें, इससे न सिर्फ आपको त्वचा पर खुजली और रैशेज की समस्या होती है बल्कि पैड में जन्में बैक्टीरिया के कारण टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम भी हो सकता है। इसलिए ध्यान रखें कि 3 से 4 घंटे में पैड्स को जरूर बदलते रहें।

पानी की कमी

पीरियड्स के दौरान शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए। बता दें, कि इस समय डिहाइड्रेशन का शिकार होने से ब्लड फ्लो प्रभावित होता है और पेट फूलने की परेशानी भी होती है। ऐसे में आपको पानी का ख्याल रखना चाहिए और साथ ही, पानी से भरपूर फल-सब्जियों का सेवन भी करते रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें- 40 की उम्र के बाद भी रहना चाहते हैं चुस्त-दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.