Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वर्कप्रेशर से बिगड़ रही है Mental Health, तो आज से ही रोज सुबह करना शुरू कर दें मेडिटेशन

क्या आप भी दिनभर अपने काम में ही बिजी रहते हैं और तनाव व एंग्जायटी से परेशान हैं? तो रोज सिर्फ 5 मिनट मेडिटेट करने से आपको ऐसी कई परेशानियों को दूर करने में मदद मिलेगी। मेडिटेशन आपको कई शारीरिक और मानसिक लाभ (Benefits of Meditation) पहुंचाता है। आइए जानें रोज 5 मिनट मेडिटेट करना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 21 Sep 2024 10:27 AM (IST)
Hero Image
मानसिक शांति के लिए चुनें Meditation का रास्ता (Picture Courtesy: Canva)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Meditation: हमारी लाइफस्टाइल इतनी व्यस्त हो चुकी है कि शांति से बैठकर खाने तक का समय हमारे पास नहीं है। ऐसे में मेंटल हेल्थ (Mental Health) का ख्याल रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। काम का बढ़ता प्रेशर और अपने लिए समय न निकाल पाने की वजह से कई लोग कितनी ही तरह की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, जिनमें हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और एंग्जायटी शामिल हैं।

इसलिए अपने दिन में से ज्यादा नहीं तो कम से कम 5 मिनट तो आपको अपने लिए निकालना ही चाहिए। इस समय आपको किसी और के साथ नहीं, बल्कि खुद के साथ वक्त बिताना चाहिए और इसके लिए मेडिटेशन (Benefits of Doing Meditation for 5 Minutes) से बेहतर विकल्प क्या हो सकता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि क्यों रोजाना 5 मिनट मेडिटेशन करना आपके लिए फायदेमंद है।

तनाव और चिंता को कम करता है

मेडिटेशन करने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। जब आप मेडिटेट करते हैं, तो आप अपने विचारों को शांत कर सकते हैं और आज में पूरी तरह से मौजूद हो सकते हैं। ये तनाव और एंग्जायटी से राहत दिलाता है और आपको शांत और सहज महसूस करने में मदद करता है।

 यह भी पढ़ें: प्रोडक्टिविटी और एनर्जी बढ़ाने के लिए बिताएं नेचर में समय, बिगड़ती मेंटल हेल्थ में भी होगा सुधार

मेंटल क्लेरिटी और फोकस करने की क्षमता बढ़ाता है

नियमित रूप से मेडिटेशन करने से आपकी मेंटल क्लेरिटी और फोकस करने की क्षमता में सुधार होता है। जब आप मेडिटेट करते हैं, तो आप अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं और परेशान या बेचैन करने वाले विचारों से दूर रह सकते हैं। यह आपको ज्यादा फोकस्ड और प्रोडक्टिव बनने में मदद करता है।

क्रिएटिविटी को बढ़ावा देता है

मेडिटेशन करने से आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ावा मिल सकता है। जब आप मेडिटेट करते हैं, तो आप अपने दिमाग को आराम और रिचार्ज करने का मौका देते हैं। यह आपको नए विचारों और समाधानों को खोजने में मदद कर सकता है।

नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है

रोज मेडिटेशन करने से करने से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। जब आप मेडिटेट करते हैं, तो आप अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं और तनाव और चिंता को कम कर सकते हैं। ये आपको नींद न आने की समस्या या खराब नींद जैसी परेशानी से बचाने में मदद करता है।ॉ

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

मेडिटेशन करने से आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। मेडिटेशन कॉर्टिसोल हार्मोन के लेवल को कम करता है, जिससे इम्यून सिस्टम की गतिविधि को बढ़ावा मिलता है। ये आपको बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

इमोशनल स्टेबिलिटी को बढ़ाता है

मेडिटेशन करने से आपकी इमोशनल स्टेबिलिटी को बढ़ावा मिल सकता है। इससे आप अपनी भावनाओं को ज्यादा बेहतर तरीके से सकते हैं और उन्हें बिना किसी रिएक्शन के स्वीकार कर सकते हैं। यह आपको भावनात्मक उतार-चढ़ाव से बेहतर तरीके से निपटने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है

मेडिटेशन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। इससे स्ट्रेस हार्मोन कम होता है, जिससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है। ये हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करने में भी मदद कर सकता है।

सेल्फ अवेयरनेस को बढ़ाता है

मेडिटेशन करने से सेल्फ अवेयरनेस हासिल करने हासिल करने में मदद मिलती है। जब आप ध्यान करते हैं, तो आप अपने विचारों, भावनाओं और शरीर के बारे में ज्यादा जागरूक होते हैं। यह आपको अपने बारे में ज्यादा समझने और एक्सेप्टेंस हासिल करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: सुबह की धूप में रोज 30 मिनट बैठने से मेंटल हेल्थ को मिलेंगे 3 कमाल के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।