Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mental Health को सुधारने में मदद करते हैं पेट्स, तनाव और एंग्जायटी जैसी परेशानियां रहेंगी कोसों दूर

मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है जितना फिजिकल हेल्थ का। मेंटल हेल्थ को नजरअंदाज करने की वजह से डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं। ऐसे में आपको बता दें कि पेट्स आपकी मानसिक सेहत को दुरुस्त रखने (Improve Mental Health) में मदद कर सकते हैं। आइए जानें कैसे पेट्स आपकी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 19 Sep 2024 04:29 PM (IST)
Hero Image
एंग्जायटी और तनाव दूर करने के लिए पेट्स के साथ बिताएं समय (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Mental Health Improvement Tips: आज की बिजी लाइफस्टाइल में, लोग अक्सर तनाव, चिंता और अकेलापन महसूस करते हैं। इन मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से कई लोग परेशान रहते हैं और इनका सामना करने के लिए लोग अलग-अलग उपायों की तलाश में लगे रहते हैं। इनमें से एक असरदार तरीका है कोई पालतू जानवर रखना, जैसे कोई कुत्ता या बिल्ली। पेट न केवल आपका मनोरंजन करते हैं, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी कई तरह से फायदा (How pets improve Mental Health) पहुंचा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम इन्हीं फायदों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। 

साथी का होना

पालतू जानवर हमारे जीवन में एक जरूरी साथी का काम करते हैं। उनकी कंपनी अकेलेपन को दूर करने में मदद करती है। जब हम अपने पेट के साथ समय बिताते हैं, तो हम प्यार और साथ का अनुभव करते हैं। ये इमोशनल संबंध हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें: प्रोडक्टिविटी और एनर्जी बढ़ाने के लिए बिताएं नेचर में समय, बिगड़ती मेंटल हेल्थ में भी होगा सुधार

तनाव कम करना

पालतू जानवरों के साथ खेलना और इंटरेक्ट करना तनाव कम करने में मदद कर सकता है। जब हम अपने पेट के साथ खेलते हैं, तो हम अपनी चिंताओं और परेशानियों को लिए कुछ समय के लिए भूल जाते हैं। इसके अलावा, इनके साथ समय बिताने से हमारा दिमाग हैप्पी हार्मोन रिलीज करता है, जिसके कारण भी तनाव को कम करने में मदद मिलती है।

चिंता कम करना

अक्सर, चिंता हमारे मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। पालतू जानवर इन्हें कम करने में मदद कर सकते हैं। पेट्स के साथ समय बिताने से हम ज्यादा शांत और आराम महसूस कर सकते हैं। उनका हमारे साथ होना, हमें सुरक्षा और आत्मविश्वास का भी अनुभव कराती है।

पॉजिटिव इमोशन्स को बढ़ावा देना

पेट्स के साथ समय बिताना सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा दे सकता है। जब हम अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं या उनके साथ समय बिताते हैं, तो हम खुशी, संतुष्टि और प्यार का अनुभव करते हैं। ये पॉजिटिव भावनाएं हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाती हैं।

फिजिकल एक्टिविटीज

पालतू जानवरों के साथ खेलना और उनका ध्यान रखना आदि फिजिकली एक्टिव रहने में मदद करता है। शारीरिक गतिविधि हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। यह तनाव कम करने, नींद की गुणवत्ता में सुधार करने और पूरी सेहत को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

सोशल कनेक्शन

पालतू जानवर हमें दूसरे लोगों के साथ बातचीत करने और सोशल कनेक्शन्स बनाने के मौके देते हैं। जब हम अपने पेट के साथ पार्क में जाते हैं या उन्हें लेकर सैर करते हैं, तो हम अन्य पालतू जानवरों के मालिकों से मिल सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं। आस-पास के लोगों के साथ बाचचीत करना हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: काम में नहीं लगता मन, छाई रहती है सुस्ती, तो हो सकता है आप आ गए हैं Mental Exhaution की चपेट में