Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है मेथी के लड्डू, ऐसे बनाएं इसे

Diabetes Diet मेथी का सेवन लगभग हर रूप में डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए भी फायदेमंद बताया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि मेथी आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखती है। जहां डायबिटीज के मरीजों को बाकी मीठी चीज़ें नुकसान पहुंचा सकती हैं वहीं मेथी के लड्डू फायदे लेकिन फिर भी इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sat, 29 Jul 2023 04:16 PM (IST)
Hero Image
Diabetes Diet: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है मेथी के लड्डू का सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes Diet: डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों की इम्युनिटी बहुत कमजोर होती। हल्का सा भी संक्रमण उनकी स्थिति को और खराब कर सकता है, इसलिए डॉक्टर्स शुगर पेशेंट्स को लाइफस्टाइल और खानपान में जरूरी बदलाव और एहतियात बरतने की सलाह देते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद बताया जाता है। दरअसल मेथी के दानों में एंटी-डायबिटीज गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर को कम करने का काम करते हैं, तो मेथी का आप अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी का पानी पीने के अलावा आप इसके लड्डू बनाकर भी खा सकते हैं। जहां दूसरी मीठी चीज़ें आपके शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करती हैं, वहीं मेथी के लड्डू घटाने का। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

मेथी के लड्डू कैसे बनाएं?

सामग्री:- मेथी दाना- 250 ग्राम, घी- 200 ग्राम, काजू- 1/2 कप, बादाम- 1/2 कप, गोंद- 1/4 कप, गुड़- 200 ग्राम, सूखा नारियल- 1/2 कप

विधि

  • मेथी दाने को अच्छे से साफ करके मिक्सी में पीस लें।
  • एक पैन में घी गर्म करके उसमें ड्राई फ्रूट्स को फ्राी कर लें।
  • इसके बाद इसी घी में गोंद को भी हल्का फ्राई कर लें। गोंद फ्राई हो गया है इसके लिए इसे उंगलियों से दबाएं अगर वो अच्छे से फूट रहा है, तो इसका मतलब वो फ्राई हो गया है।
  • तले हुए ड्राई फ्रूट्स को मिक्सी में पीस लें।
  • गोंद को ऐसे ही हाथों से फोड़ लें।
  • पैन में थोड़ा और घी डालकर इसमें गुड़ को अच्छे से पिघला लेंगे।
  • अब एक बड़े बर्तन में पिसी मेथी, पिसे ड्राई फ्रूट्स, गोंद और पिघला गुड़ डालकर हाथों से मिक्स करें। ऊपर से सूखा कद्दूकस किया नारियल भी।
  • हाथों पर घी लगाकर इसके लड्डू बनाएं। अगर लड्डू ठीक से नही बन पा रहे हैं, तो थोड़ा और घी मिला लें।

View this post on Instagram

A post shared by Manali Choubisa (@udaipur_food_zone)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik