Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Milk Related Myths: दूध पीने की इन अफवाहों को कहीं आप भी तो नहीं मानते हैं सच?

Milk Related Myths हम सभी जानते हैं कि दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे एक संपूर्ण आहार माना जाता है। शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए रोजाना एक गिलास दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसे पीने से सेहत को कई लाभ होते हैं लेकिन दूध से जुड़े कुछ मिथक भी हैं जिन्हें लोग सच मानते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 19 Dec 2023 02:24 PM (IST)
Hero Image
Milk Related Myths: दूध से जुड़े हैं ये मिथ्स, जानें क्या हैं सच्चाई

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Milk Related Myths: दूध हमारी डाइट का अहम हिस्सा है। आपने बड़े बुजुर्गों से भी सुना होगा कि शरीर के सही विकास के लिए दूध पीना काफी जरूरी है। इसमें कैल्शियम के अलावा और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। हालांकि दूध पीने को लेकर समाज में कई तरह की गलत जानकारियां भी फैली हुई हैं। कई लोग मानते हैं कि उबले हुए दूध में पोषक तत्वों की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में दूध से जुड़े कुछ मिथ्स और इनकी सच्चाई के बारे में बताएंगे।

मिथक 1: दूध पीने से बढ़ता है वजन

फैक्ट: कुछ लोगों का मानना है कि दूध पीने से वजन बढ़ता है, लेकिन यह मिथक भी गलत है। इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए जरूरी है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, दूध की मलाई हटाकर पी सकते हैं। दूध में जमे मलाई को हटाने के बाद इसमें कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे में इसे पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है, इसके अलावा हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

मिथक 2: उबले दूध में पोषक तत्व कम होते हैं

फैक्ट: दूध से जुड़ा यह आम मिथक है कि दूध को उबालने से उसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं। यह मिथक बिल्कुल गलत है, क्योंकि दूध को पौष्टिक बनाने के लिए इसे उबालना जरूरी है। इसमें मौजूद बैक्टीरिया कम हो जाते हैं और यह सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर वेट लॉस तक, जानिए सफेद पेठा खाने के ढेरों फायदे

मिथक 3: दूध पीने से बलगम की समस्या होती है

फैक्ट: दूध से सबसे बड़ा मिथक है कि दूध पीने से बलगम की समस्या होती है, हालांकि खांसी होने पर स्किम्ड दूध पीने से कफ बढ़ सकता है, लेकिन दूध पीने से जुड़ा यह मिथक पूरी तरह से सही नहीं है।

मिथक 4: दूध पीने से मुंहासे होते हैं

फैक्ट: अगर आपको लगता है कि दूध पीने से मुंहासे होते हैं, तो यह सिर्फ एक मिथक है। जेनेटिक्स, हार्मोन और अनहेल्दी डाइट लेने के कारण स्किन से जुड़ी समस्याएं होती हैं।

मिथक 5: दूध है संपूर्ण आहार

फैक्ट: लोगों में ऐसी धारणा है कि दूध पीने से शरीर को सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दूध के अलावा साबुत अनाज और हरी सब्जियां खाना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें: लिवर के लिए किसी दवा से कम नहीं है मूली, इन 5 वजहों के कारण करें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik