Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Milk Tea vs Coffee: इतनी भी बुरी नहीं है चाय! इन 5 मामलों में साबित होती है कॉफी से बेहतर

चाय और कॉफी दो ऐसी ड्रिंक हैं जिन्हें दुनियाभर में लोग बड़े शौक से पीते हैं। हालांकि इसे लेकर बहस जारी रहती है कि चाय या कॉफी (Milk Tea Vs. Coffee) में से क्या ज्यादा बेहतर है। अगर आप भी अक्सर इन बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सुबह पीने के लिए चाय और कॉफी में से क्या ज्यादा बेहतर है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 04 Oct 2024 04:59 PM (IST)
Hero Image
चाय या कॉफीःक्या है ज्यादा बेहतर (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दिन की शुरुआत करने के लिए लोग अक्सर एक कप चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। चाय और कॉफी दुनियाभर में पसंद की जाने वाली ड्रिंक है, जिसे लोग दिन के किसी भी समय पीने से परहेज नहीं करते। हालांकि, लोगों में मन अक्सर यह सवाल रहता है कि आखिर चाय और कॉफी में से कौन ज्यादा हेल्दी होता है और सुबह की शुरुआत के लिए किसे पीना ज्यादा सही होता है।

अगर आपके मन में भी अक्सर यह सवाल घूमता रहता है, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इसका जवाब देने वाले हैं। आइए 5 प्वाइंट्स में जानें चाय और कॉफी में से क्या ज्यादा बेहतर हैं-

यह भी पढ़ें- अगर एक महीने के लिए चाय पीना छोड़ दें आप, तो शरीर में होंगे 5 तरह के बदलाव

कैफीन की मात्रा

चाय और कॉफी में से क्या ज्यादा बेहतर है, इसके लिए यह जानना जरूरी है कि दोनों में से किसमें ज्यादा कैफीन होता है। आपको बता दें कि कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है, जिसकी वजह से कॉफी आपको ज्यादा जल्दी एनर्जी देती है। हालांकि, ज्यादा मात्रा में इसे पीना हानिकारक हो सकता है। वहीं, इसके विपरीत चाय में कैफीन की मात्रा कॉफी की तुलना में कम होती है, इसलिए चाय पीने से आपके शरीर को बेहतर तरीके से फायदा होता है।

एनर्जी लेवल

चाय में कैफीन की मात्रा कम होती है और यह एल-थीनाइन से भरपूर होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो हमारे ब्रेन को रेगुलेट करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि कैफीन के साथ एल-थेनाइन इनटेक करने से आपकी अलर्टनेस, फोकस और ध्यान को बनाए रखने में मदद मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट

चाय, विशेष रूप से ग्रीन टी, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो इसे हेल्थ के लिए एक बढ़िया ड्रिंक बनाता है। इसे पीने इम्युनिटी बूस्ट होती है और यह सेल्स डैमेज होने से बचाती है। वहीं, कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, लेकिन प्रकार और मात्रा अलग हो सकती है।

गैस्ट्रिक सेंसिटिविटी

बात जब भी कॉफी बनाम चाय की आती है, तो कॉफी चाय की तुलना में अधिक एसिडिक हो सकती है, जिससे कुछ व्यक्तियों के पेट में परेशानी हो सकती है। चाय पेट के लिए जेंटल होती है, जिससे यह एसिड सेंसिटिविटी या पाचन समस्याओं वाले लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प बनती है।

हाइड्रेशन

अगर कॉफी के अच्छी तरह से मैनेज न किया जाए, तो यह डिहाइड्रेशन की समस्या का कारण बन सकती है। कॉफी एक मूत्रवर्धक है, जिसका मतलब है कि इससे यूरिन प्रोडक्शन में बढ़ोतरी होती है, जिससे संभावित डिहाइड्रेशन हो सकता है। दूसरी ओर, चाय हाइड्रेशन में मदद देती है, क्योंकि यह मुख्य रूप से पानी है। इसलिए सुबह से हाइड्रेट रहने के लिए चाय एक बढ़िया ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें- इन 6 चीजों में मिलकर शहद बन जाता है जहर! कभी न करें इन्हें साथ खाने की गलती