Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Missed Periods: पीरियड्स मिस होने की वजह सिर्फ प्रेग्नेंसी नहीं! हो सकते हैं और भी कई कारण

पीरियड्स मिस होना (Missed Periods) एक आम समस्या है लेकिन इसकी एकमात्र वजह प्रेग्नेंसी नहीं है। कई शारीरिक और लाइफस्टाइल से जुड़ी वजहों से पीरियड्स मिस हो सकते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनके बारे में समझना और बचाव करना जरूरी है। अगर आपके साथ भी पीरियड्स मिस होने की समस्या हो रही है तो ये आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 06 Sep 2024 10:51 AM (IST)
Hero Image
पीरियड्स मिस होने के पीछे हो सकती हैं कई वजहें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पीरियड्स मिस होना (Missed Periods) एक आम समस्या है, जो कई महिलाओं के साथ कभी न कभी हुई ही होती है। प्रेग्नेंसी न होने पर हर 28-35 दिन पर पीरियड्स होते हैं, लेकिन अगर ये मिस हो जाएं या इनमें देर हो जाए (Delay Period), तो अक्सर लोग इसके पीछे की वजह प्रेग्नेंसी को मानते हैं।

आपको बता दें कि ये एकलौती वजह नहीं है। पीरियड्स मिस होने के पीछे कई कारण (Missed Periods Reasons) हो सकते हैं, जिनमें से कुछ शारीरिक परिवर्तन और लाइफस्टाइल के प्रभाव से जुड़े हैं। इस आर्टिकल में हम इन्हीं कारणों के बारे में जानेंगे कि किन-किन वजहों से पीरियड्स मिस हो सकते हैं।

Missed Periods

पीरियड्स मिस होने (Missed Periods) के शारीरिक कारण

  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS)- यह हार्मोनल असंतुलन की स्थिति है जो ओवरीज में छोटे सिस्ट्स का कारण बनती है। PCOS में ओवरीज को अंडे रिलीज करने में कठिनाई होती है, जिससे पीरियड्स मिस हो सकते हैं।

 यह भी पढ़ें: कई समस्याओं की वजह बनती है पीरियड्स के दौरान हाइजीन की कमी

  • थायरॉइड समस्याएं- थायरॉइड ग्लैंड हार्मोन को रिलीज करती है, जो मेंस्ट्रुअल साइकिल को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। थायरॉइड की अंडरएक्टिव या ओवरएक्टिव स्थिति दोनों ही पीरियड्स मिस होने का कारण बन सकती हैं।
  • गर्भनिरोधक गोलियां- कुछ गर्भनिरोधक गोलियां पीरियड्स को कम या पूरी तरह से रोक सकती हैं। यह सामान्य है और चिंता का कारण नहीं है। लेकिन इन गोलियों को लेने से पहले डॉक्टर से जरूर बात कर लेनी चाहिए।
  • गर्भावस्था- गर्भावस्था के दौरान पीरियड्स मिस होना सामान्य है। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से नियमित जांच करानी चाहिए।
  • बर्थ कंट्रोल इंजेक्शन या इम्प्लांट्स- कुछ बर्थ कंट्रोल इंजेक्शन या इम्प्लांट्स पीरियड्स को कम या पूरी तरह से रोक सकते हैं। हालांकि, इनका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर बात कर लें।
  • तनाव- तनाव आपके मेंस्ट्रुअल साइकिल को प्रभावित कर सकता है और पीरियड्स मिस होने का कारण बन सकता है।
  • वजन बढ़ना- अचानक वजन बढ़ना या कम होना आपके मेंस्ट्रुअल साइकिल को प्रभावित कर सकता है।
  • यूटेरस की समस्याएं- यूटेरस के कुछ विकार या असामान्यताएं पीरियड्स मिस होने का कारण बन सकती हैं।

पीरियड्स मिस होने के अन्य कारण

  • अनियमित खाना खाने से- अनियमित खाना खाने से आपके शरीर के हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं, जिससे पीरियड्स मिस हो सकते हैं।
  • ज्यादा एक्सरसाइज- ज्यादा एक्सरसाइज आपके शरीर को तनाव में डाल सकता है और आपके मेंस्ट्रुअल साइकिल को प्रभावित कर सकता है।
  • धूम्रपान- धूम्रपान आपके हार्मोन को प्रभावित कर सकता है और पीरियड्स मिस होने का कारण बन सकता है।
  • शराब पीना- ज्यादा मात्रा में अल्कोहल पीने से मेंस्ट्रुअल साइकिल को प्रभावित कर सकता है।

कब डॉक्टर से परामर्श करें?

यदि आपके पीरियड्स एक महीने से ज्यादा समय तक मिस हो रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। डॉक्टर आपके लक्षणों को चेक करने और पीरियड्स मिस होने के कारण का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Periods में योग करना फायदेमंद या परेशानियों का घर, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।