Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ischemic Stroke: क्या है इस्केमिक स्ट्रोक और इसके लक्षण, जिसके चलते अस्पताल में भर्ती हुए मिथुन चक्रवर्ती

Ischemic Stroke बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को शनिवार सुबह कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। मिथुन चक्रवर्ती के ब्रेन में इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर एक्सीडेंट (स्ट्रोक) का पता चला है। इस्केमिक स्ट्रोक तब होता है जब ऑक्सीजन युक्त ब्लड को मस्तिष्क तक ले जाने वाली धमनियों में ब्लॉकेज हो जाता है। आइए जानते हैं इस स्ट्रोक के बारे में और विस्तार से।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 11 Feb 2024 10:37 AM (IST)
Hero Image
Ischemic Stroke: क्या है इस्केमिक स्ट्रोक और इसके लक्षण

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शनिवार यानी 10 फरवरी को बॉलीवुड अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की अचानक तबियत बिगड़ने के चलते उन्हें कोलकाता के अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। सीने में तेज दर्द की शिकायत के बाद उन्हें तुरंत इमरजेंसी वॉर्ड में एडमिट कराया गया। हालांकि अब वो खतरे से बाहर हैं। हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने आधिकारिक बयान जारी किया। जिसमें उन्होंने बताया कि मिथुन चक्रवर्ती को ब्रेन स्ट्रोक हुआ है।

इस बयान में कहा गया है, " 73 साल के नेशनल अवॉर्ड विनर और एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को राइट साइड के अपर और लोअर बॉडी पार्ट्स में कमजोरी की शिकायत के साथ सुबह 9.40 बजे अपोलो मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, कोलकाता के इमरजेंसी विभाग में लाया गया था। कुछ जरुरी टेस्ट, MRI सहित रेडियोलॉजी जांच भी की गई। उन्हें मस्तिष्क के इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर स्ट्रोक का पता चला है, लेकिन फिलहाल वह खतरे से बाहर हैं। सॉफ्ट डाइट ले रहे हैं।"

क्या है इस्केमिक स्ट्रोक?

इस्केमिक स्ट्रोक एक ऐसी स्थिती होती है जिसमें ब्रेन में ब्लड का सर्कुलेशन कम होने लगता है और इसके चलते मस्तिष्क को जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन भी नहीं मिल पाता। ऐसी कंडीशन में अगर सही समय पर उपचार न मिला, तो मस्तिष्क की नसें डैमेज होने लगती हैं और फिर लकवा हो जाता है। 

इस्केमिक स्ट्रोक के लक्षण

- आंखों से ठीक से दिखाई न देना

- चेहरे, हाथ या पैरों में सुन्नता या कमजोरी

- चलने-फिरने में दिक्कत होना 

- बोलने में परेशानी या बात को समझने में कठिनाई

- बिना वजह सिरदर्द

इस्केमिक स्ट्रोक के कारण

- बढ़ती उम्र

- शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल

- हाइपरटेंशन

- अनहेल्दी लाइफस्टाइल

- स्मोकिंग

- शुगर

- हार्ट प्रॉब्लम

इस्केमिक स्ट्रोक की रोकथाम

- हेल्दी डाइट लें और वजन को कंट्रोल में रखें। 

- रोजाना थोड़ी देर जब भी वक्त मिले एक्सरसाइज जरूर करें।

- ब्लड प्रेशर के साथ अगर आप शुगर के मरीज हैं, तो इन दोनों को खानपान, जांच और दवाइयों की नियंत्रित रखें। 

- धूम्रपान और एल्कोहल अवॉयड करें।

ये भी पढ़ेंः- सर्दियों में बढ़ जाता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, डायबिटीज़ व ज्यादा वजन वाले लोग रखें खास ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik