Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ गर्मी ही नहीं, मानसून में भी हो सकती है Dehydration की समस्या, इन 5 ड्रिंक्स से दूर करें पानी की कमी

क्या आप जानते हैं कि सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि मानसून के सीजन में भी लोग डिहाइड्रेशन की चपेट में आ जाते हैं? दरअसल आसपास का वातावरण ठंडा होने के कारण कई बार प्यास नहीं लगती है लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि शरीर को पानी की जरूरत नहीं है। आइए जानें ऐसी 5 ड्रिंक्स (Monsoon Hydration Tips) जो शरीर को हाइड्रेट रखने में बेहद मददगार हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 19 Jul 2024 05:47 PM (IST)
Hero Image
Monsoon Hydration Tips: मानसून में डिहाइड्रेशन से बचाएंगी ये 5 ड्रिंक्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मानसून में बारिश और उमस के कारण अक्सर लोगों को प्यास कम लगती है। ऐसे में, इन दिनों डिहाइड्रेशन का खतरा गर्मी की तरह ही ज्यादा रहता है। कम पानी पीने से न सिर्फ पाचन तंत्र कमजोर होता है, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण भी सही ढंग से नहीं हो पाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी 5 ड्रिंक्स (Healthy Drinks For Monsoon) के बारे में बताएंगे, जिन्हें डाइट में शामिल करके आप न सिर्फ हेल्दी और फिट रहेंगे (Stay Hydrated In Monsoon), बल्कि शरीर में पानी की कमी भी नहीं हो सकेगी।

नींबू और अदरक

मानसून के दिनों में हाइड्रेट रहने के लिए या फिर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप नींबू और अदरक से बनी ड्रिंक को भी अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको कुछ स्लाइस नींबू, पुदीने की पत्तियां और अदरक के छोटे टुकड़े को कूट लेना है और इसे पानी में मिलाकर पी लेना है।

दालचीनी और अदरक

दालचीनी और अदरक से बनी ड्रिंक भी मानसून के लिहाज से परफेक्ट मानी जाती है। इसे पीने से न सिर्फ आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती है, बल्कि आप पानी की कमी से भी बच सकते हैं। इसे बनाने के लिए अदरक के छोटे टुकड़े को कद्दूकस कर लें। इसके बाद इसमें छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर पानी के साथ मिला दें। इसे आप गुनगुने पानी के साथ पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मानसून में Immune System को मजबूत रखेंगे ये 4 फ्रूट जूस, आप भी बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा

सेब, लौंग और दालचीनी

बरसात के दिनों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए सेब, लौंग और दालचीनी की ड्रिंक भी बेहद असरदार है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक-दो गिलास पानी गर्म कर लें। इसके बाद इसमें सेब के छोटे-छोटे टुकड़े, दालचीनी और लौंग डालकर इसका सेवन करें। बता दें, कि यह ड्रिंक न सिर्फ आपके पाचन तंत्र के लिहाज से बेहतर है, बल्कि इसकी मदद से हाइड्रेशन को भी बूस्ट कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी और तुलसी की ड्रिंक

मानसून में स्ट्रॉबेरी और तुलसी की ड्रिंक भी बढ़िया है। इसे पीने से शरीर को अच्छी हाइड्रेशन मिलती है और साथ ही इम्युनिटी भी मजबूत रहती है। इसे बनाने के लिए आपको एक-दो गिलास पानी में 3-4 स्ट्रॉबेरी और तुलसी के कुछ पत्तों को क्रश करके डालना है। इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर सेवन करें।

नींबू और पुदीने की ड्रिंक

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नींबू और पुदीने की ड्रिंक भी काफी कारगर मानी जाती हैं। इसके सेवन से आप न सिर्फ अपनी इम्युनिटी को मजबूत बना सकते हैं, बल्कि शरीर में पानी की कमी को भी दूर कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक-दो गिलास पानी में पुदीने की 5-6 पत्तियां,  4-5 खीरे के टुकड़े और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।

यह भी पढ़ें- मानसून में रहना चाहते हैं सेहतमंद, तो इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 जूस

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।