Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Moringa Leaves Benefits: Vitamin B12 की कमी को तुरंत दूर करेंगी ये हरी पत्तियां, बस इन तरीकों से करें इस्तेमाल

हमारे शरीर में मौजूद विभिन्न पोषक तत्व अलग-अलग काम कर हमें स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। Vitamin B12 इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है जो हमारे शरीर में कई अहम कार्य करता है। यह रेड ब्लड सेल्स से लेकर डीएनए बनाने तक में मदद करता है। ऐसे में Vitamin B12 Deficiency कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती है। ऐसे में ये हरी पत्तियां मददगार साबित होंगी।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 12 Sep 2024 12:53 PM (IST)
Hero Image
विटामिन बी12 की कमी दूर करेगा मोरिंगा (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Vitamin B12 हमारे शरीर के सही विकास और इसे स्वस्थ बनाए रखने में काफी अहम भूमिका निभाता है। यह शरीर के खून और नर्व सेल को स्वस्थ रखने में मदद करता है और डीएनए बनाने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है। इतना महत्वपूर्ण होने के बाद भी शरीर खुद इस विटामिन का निर्माण नहीं कर सकता है। ऐसे में कुछ फूड्स और सप्लीमेंट्स की मदद से शरीर में इसकी कमी को दूर किया जाता है।

शरीर में Vitamin B12 की कमी होने पर कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में इसकी कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में मोरिंगा यानी सहजन की पत्तियां (Moringa Leaves Benefits) शामिल कर सकते हैं। मोरिंगा एक चलता-फिरता हॉस्पिटल है, जिसे अपनी डाइट में शामिल करने से ढेरों फायदे मिलते हैं। यह कई आवश्यक विटामिन से भरपूर होता है, जिनमें विटामिन ए, बी2, बी6, बी12, सी, डी और ई शामिल हैं। आइए जानते हैं कैसे विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) दूर करती हैं मोरिंगा की पत्तियां-

यह भी पढ़ें-  लो कैल्शियम होने पर शरीर देता है ये संकेत, इन फूड्स से करें इसकी कमी दूर

विटामिन बी12 से भरपूर मोरिंगा की पत्तियां

मोरिंगा को सहजन या मुंगा के नाम से भी जाना जाता है। आमतौर पर इसकी फलियां, फूल और पत्ते सभी खाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। हालांकि, इसकी पत्तियां विटामिन बी12 (Moringa Leaf B12 Benefits) से भरपूर होती हैं, इसलिए इसकी कमी दूर करने के लिए यह काफी मददगार होती हैं। आप इसे जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं या फिर इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। इसकी सब्जी काफी स्वादिष्ट होती है। इसके अलावा सलाद, सूप या फिर सैंडविच में भी आप इन पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्यों होती है शरीर में विटामिन बी12 की कमी?

सही खानपान और एक व्यवस्थित लाइफस्टाइल को फॉलो कर आप शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकते हैं। हालांकि, खाने-पीने की गलत आदतें और तेजी से बदलती लाइफस्टाइल शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी का कारण बनने लगती है। इसी वजह से शरीर में विटामिन बी12 की कमी भी होती है।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

  • बहुत ज्यादा थकान
  • कमजोरी महसूस होना
  • मतली, उल्टी या दस्त होना
  • भूख नहीं लगना
  • वजन घटना
  • मुंह या जीभ में दर्द होना।
  • पीली त्वचा होना
  • ब्लर विजन
  • चिड़चिड़ापन और तनाव

यह भी पढ़ें-  30 के बाद महिलाओं की हड्डियों में लगने लगता है जंग, इन टिप्स से रखें Bone Health का ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।