Move to Jagran APP

Morning Coffee: खाली पेट कॉफी पीना सही है या फिर इससे भी हो सकते हैं कुछ नुकसान?

कई लोग अपनी सुबह की शुरुआत एक कप गरमागरम कॉफी से करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट कॉफी पीना (coffee on an empty stomach) आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है? आइए जानते हैं कि कैसे कॉफी आपके शरीर को प्रभावित करती है और खाली पेट कॉफी (Morning Coffee) पीने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 22 Oct 2024 01:01 PM (IST)
Hero Image
Morning Coffee: एनर्जी का सोर्स या सेहत की दुश्मन? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कई लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी के एक कप (coffee on empty stomach) के साथ करते हैं। कैफीन की मौजूदगी के कारण यह आपकी बॉडी को तुरंत एनर्जी (coffee benefits) देती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है? जी हां, जब आप खाली पेट कॉफी पीते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर और कोर्टिसोल हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है और इसके अलावा ऐसा करने पर आपको पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए इस आर्टिकल में आपको विस्तार से समझाते हैं कि खाली पेट कॉफी पीने (Morning Coffee) से क्या कुछ नुकसान (coffee side effects) हो सकते हैं।

खाली पेट कॉफी क्यों न पीएं?

इस बात में कोई शक नहीं कि सुबह की एक कप कॉफी आपके दिन की शुरुआत को बेहतर बना सकती है। कैफीन आपके नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करके आपको ऊर्जावान बनाती है और आपके ब्रेन को भी एक्टिव करती है। हालांकि, खाली पेट कॉफी पीने से आपके पाचन तंत्र पर नेगिटिव असर पड़ सकता है। कॉफी में मौजूद एसिड आपके पेट में एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपके पेट में एसिड का प्रोडक्शन बढ़ाकर जलन और दर्द का कारण बन सकती है।

यह भी पढ़ें- Black Coffee से करते हैं दिन की शुरुआत, तो आपको पता होने चाहिए इसके फायदे-नुकसान

कॉफी और स्ट्रेस: कैसे जुड़े हैं ये दोनों?

सुबह की एक कप कॉफी आपको ऊर्जावान बना सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी चिंता और तनाव को भी बढ़ा सकती है? दरअसल, खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जिससे आप बेचैन और चिंतित महसूस करते हैं। कुछ स्टडीज से पता चलता है कि खाली पेट कॉफी पीने से हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। ऐसे में, अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं तो यह आपके लिए और भी खतरनाक हो सकती है।

कॉफी लवर्स ध्यान दें!

कॉफी एक डायूरेटिक ड्रिंक है, यानी यह शरीर से पानी को बाहर निकालती है। खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। डिहाइड्रेशन के लक्षणों में थकावट, चक्कर आना और सिरदर्द शामिल हैं। सुबह के समय शरीर को पानी की जरूरत होती है। इसलिए, खाली पेट कॉफी पीने के बजाय, गुनगुने पानी या नींबू पानी पीना बेहतर होता है। इसके अलावा नाश्ता करने के बाद कॉफी पीने से आपको न सिर्फ एनर्जी मिलेगी बल्कि आप डिहाइड्रेशन से भी बच सकेंगे।

यह भी पढ़ें- रोज पीएं एक कप कॉफी, कम हो जाएगा इन बीमारियों का खतरा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।